Pregnancy Tips: गर्भवती होने पर इन 8 चीजों से किसी भी कीमत पर बचना चाहिए, वरना पड़ सकता है पछताना

Healthy Pregnancy Tips: गर्भवती होने पर किन फूड्स से बचना चाहिए या सावधानी बरतनी चाहिए. बेसिकली बैक्टीरिया वाले फूड्स से बचना जरूरी है जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं और आपके नवजात शिशु में स्टिलबर्थ या संक्रमण जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Healthy Pregnancy Tips: आपको गर्भवती होने पर किन फूड्स से बचना चाहिए, यहां जानें

Pregnancy Tips For Healthy Baby: बैलेंस मील खाना हर समय जरूरी होता है, लेकिन जब आप गर्भवती होती हैं तो यह और भी अधिक आवश्यक होता है. आपके डेवलपिंग बच्चे के लिए पोषक तत्व, विटामिन और खनिज जरूरी हैं. ज्यादातर फूड्स सेफ हैं, हालांकि कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनसे आपको गर्भावस्था के दौरान बचना चाहिए. गर्भवती होने पर कुछ फूड्स से बचना चाहिए या ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वे आपको बीमार कर सकते हैं या आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप जरूरी चीजों के बारे में जानते हैं कि आपको गर्भवती होने पर किन फूड्स से बचना चाहिए या सावधानी बरतनी चाहिए. बेसिकली बैक्टीरिया वाले फूड्स से बचना जरूरी है जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं और आपके नवजात शिशु में स्टिलबर्थ या संक्रमण जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

यहां पूरी लिस्ट है कि गर्भावस्था में किन चीजों से बचें | What To Avoid During Pregnancy

1. गर्भावस्था के दौरान शराब से बचें. शराब को समय से पहले प्रसव, बौद्धिक अक्षमता, जन्म दोष और जन्म के समय कम वजन वाले बच्चों से जोड़ा गया है.

2. गर्भपात की संभावना को कम करने के लिए पहली तिमाही के दौरान कैफीन से बचें. एक सामान्य नियम के रूप में गर्भावस्था के दौरान कैफीन प्रति दिन 200 मिलीग्राम से कम तक सीमित होना चाहिए. कैफीन एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर से तरल पदार्थ को खत्म करने में मदद करता है. इससे पानी और कैल्शियम की हानि हो सकती है. यह महत्वपूर्ण है कि आप कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के बजाय खूब सारा पानी, जूस और दूध पी रहे हैं. कुछ शोधों से पता चलता है कि बड़ी मात्रा में कैफीन गर्भपात, समय से पहले जन्म से जुड़ा हुआ है.

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

Advertisement

3. गर्भावस्था के दौरान सैकरिन सोडियम के उपयोग को दृढ़ता से बचना चाहिए, क्योंकि यह नाल को पार कर सकता है और भ्रूण के ऊतकों में रह सकता है.

Advertisement

4. आपके द्वारा खाए जाने वाले वसा की कुल मात्रा को घटाकर 30 प्रतिशत या अपनी कुल दैनिक कैलोरी से कम करें. एक दिन में 2000 कैलोरी खाने वाले व्यक्ति के लिए यह 65 ग्राम वसा या प्रति दिन कम होगा.

Advertisement

5. कोलेस्ट्रॉल का सेवन प्रति दिन 300 मिलीग्राम या उससे कम तक सीमित करें.

6. ऐसी मछली न खाएं जिनमें पारा की मात्रा अधिक हो. गर्भावस्था के दौरान सेवन किया गया पारा विकासात्मक देरी और मस्तिष्क क्षति से जुड़ा हुआ है. कच्ची मछली से भी बचना चाहिए.

संतरा और नींबू दोनों में से किस में सबसे ज्यादा विटामिन और खनिज होते हैं, जानें अंतर

7. बिना पके सी फूड और दुर्लभ या कम पके हुए पोल्ट्री से बचना चाहिए क्योंकि कोलीफॉर्म बैक्टीरिया, टोक्सोप्लाज्मोसिस और साल्मोनेला से दूषित होने का खतरा होता है.

8. सब्जियां सुरक्षित हैं और बैलेंस डाइट का एक आवश्यक हिस्सा हैं. हालांकि यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि टोक्सोप्लाज़मोसिज के संभावित जोखिम से बचने के लिए उन्हें धोया जाए. टोक्सोप्लाज्मोसिस वह मिट्टी है जहां सब्जियां उगाई जाती थीं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UP By Elections: Congress ने Samajwadi Leader Akhilesh Yadav से Phoolpur Seat की मांग की