प्रेग्नेंसी के दौरान हो जाय डायबिटीज तो जान लीजिए किन चीजों को डाइट में कर लेना चाहिए शामिल और किन से करें परहेज

Diabetes in pregnancy: जेस्टेशनल डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं में सिजेरियन डिलीवरी और बच्चे में लो ब्लड शुगर लेवल या पीलिया होने का खतरा ज्यादा होता है. जानिए इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
G

Gestational diabetes: गर्भावस्था के दौरान बहुत सी कॉम्प्लीकेशन्स होती हैं, जिनमें से एक जेस्टेशनल डायबिटीज भी है. गर्भावस्था के दौरान खाए जाने वाले फूड्स पर नजर रखने की जरूरत होती है, खासकर अगर आपको जेस्टेशनल डायबिटीज है. प्रेग्नेंसी में होने वाला डायबिटीज न सिर्फ मां के लिए नुकसानदायक होता है बल्कि बच्चे पर भी असर डाल सकता है. ऐसे में हमें पता होना चाहिए कि जेस्टेशनल डायबिटीज होने पर हमें अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं.

जेस्टेशनल डायबिटीज क्या है?

गर्भवती माताओं को सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि यह डायबिटीज का एक रूप है जो गर्भावस्था के दौरान होता है. इसमें भी मां का शुगर लेवल हाई हो जाता है. हार्मोनल इनबैलेंस, जेनेटिक और वजन जैसे कारक गर्भकालीन डायबिटीज का कारण बन सकते हैं. जेस्टेशनल डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं में सिजेरियन डिलीवरी और बच्चे में लो ब्लड शुगर लेवल या पीलिया होने का खतरा ज्यादा होता है.

जेस्टेशनल डायबिटीज में खाएं ये फूड्स | Foods for Gestational Diabetes

1. हाई फाइबर वाले फूड्स

साबुत अनाज, फलियां, फल और सब्जियां डायटरी फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं. ये फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, तृप्ति को बढ़ावा देने और पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने में मदद करते हैं.

मलाई में ये चीजें मिलाकर चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगा लीजिए, 15 दिनों में दिखने लगेगा निखार, दिखेगी मक्खन जैसी कोमल त्वचा

2. लीन प्रोटीन

चिकन, मछली, टोफू और फलियां जैसे फूड्स अनहेल्दी फैट को कम करते हुए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं. प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में सहायता करते हैं और बच्चे की ग्रोथ के लिए जरूरी हैं.

Photo Credit: iStock

3. हेल्दी फैट

एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून का तेल सभी हेल्दी फैट के उदाहरण हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये तृप्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं, इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं और हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं.

Advertisement

4. लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स

बिना मलाई वाला दूध, लो फैट वाला दही और पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी होता है, जो मां की हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं और बच्चे की ग्रोथ में योगदान करते हैं.

बालों में लगा लीजिए सरसों के तेल से बना ये होममेड हेयर मास्क, बालों का झड़ना होगा बंद, बहुत तेजी से बढ़ने लगेंगे आपके हेयर

Advertisement

5. बिना स्टार्च वाली सब्जियां

ब्रोकोली, पालक, फूलगोभी और बेल मिर्च में कार्बोहाइड्रेट कम और जरूरी विटामिन और खनिज ज्यादा होते हैं. ये सब्जियां बैलेंस डाइट बनाए रखने और ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए आइडियल हैं.

इन चीजों का बिल्कुल न करें सेवन

अगर आपको जेस्टेशनल डायबिटीज है तो सोडा और मीठे पेय को अपनी डाइट से हटा देना चाहिए. इन सभी में शुगर की मात्रा अधिक होती है और इससे ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि हो सकती है और ये खाली कैलोरी होते हैं.

Advertisement

Diabetes Diet: The Best Foods for Diabetes: डायब‍िटीज: क्या खाएं और कितना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Mumbai: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 7 लोगों की मौत | Chembur Fire News