पनीर खाने से जल्दी नहीं आता बुढ़ापा, ब्रेन एजिंग भी होती है स्लो, जान लीजिए इस सुपरफूड के 9 गजब के फायदे

Cheese For Aging: यहां हमारे ब्रेन हेल्थ पर इसके लाभों के अलावा पनीर के सेवन के अन्य लाभों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Cheese For Brain Health: पनीर एक डेयरी प्रोडक्ट्स है जो दूध से बनाया जाता है. ये कई प्रकार के स्वाद, रूपों में तैयार किया जाता है. पनीर कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन ये सुझाव देने के लिए सीमित सबूत हैं कि ये ब्रेन एजिंग को धीमा कर सकता है. हालांकि, एक बैलेंस डाइट जिसमें अन्य हेल्दी फूड्स के साथ पनीर भी शामिल है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने में कई कारकों का कॉम्बिनेशन शामिल है, जिसमें पौष्टिक डाइट, नियमित व्यायाम, मेंटल स्टिमुलेशन और पर्याप्त नींद शामिल है. पनीर न केवल एक स्वादिष्ट है बल्कि कई लाभ भी प्रदान करता है. यहां हमारे ब्रेन हेल्थ पर इसके लाभों के अलावा पनीर के सेवन के अन्य लाभों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

पनीर खाने के शानदार फायदे फायदे | Amazing Benefits of Eating Cheese

1. पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत

पनीर कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी12 और जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं.

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद

पनीर में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में योगदान करते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए पीते हैं सुबह खाली पेट नींबू पानी, तो बंद कर दें सेवन, कारण जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Advertisement

3. हार्ट हेल्थ

इसमें हाई सेचुरेटेड फैट होने के बाद भी शोध से पता चलता है कि मध्यम मात्रा में पनीर के सेवन से हार्ट रोगों का खतरा बहुत ज्यादा नहीं बढ़ सकता है. वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ प्रकार के पनीर, जैसे स्विस और कॉटेज चीज हार्ट हेल्थ पर पॉजिटिव इफेक्ट डाल सकते हैं.

Advertisement

4. प्रोबायोटिक गुण

कुछ प्रकार के पनीर जैसे पुराने चेडर और गौडा में जीवित बैक्टीरिया होते हैं जिन्हें प्रोबायोटिक्स के रूप में जाना जाता है. प्रोबायोटिक्स आंतों के माइक्रोफ्लोरा को बैलेंस बनाए रखकर, पाचन में सुधार करके और इम्यून सिस्टम को बढ़ाकर हेल्दी गट को बढ़ावा देते हैं.

Advertisement

5. वेट मैनेजमेंट में मददगार

कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद पनीर अभी भी बैलेंस डाइट का हिस्सा हो सकता है. इसमें मौजूद हाई प्रोटीन तृप्ति की भावना को बढ़ा सकता है और भूख को कम कर सकता है, जिससे वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: इस सफेद सब्जी का जूस पीने से पिघलने लगती हैं पेट की चर्बी, ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, मिलते हैं अनेक फायदे

6. ओरल हेल्थ

पनीर लार प्रोडक्शन को स्टिमुलेट करता है, जो मुंह में एसिड को बेअसर करने और दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा, पनीर में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस दांतों को मजबूत बनाने में योगदान करते हैं.

7. स्किन हेल्थ

पनीर में मौजूद विटामिन ए त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है. ये सेल टर्नओवर को बढ़ावा देता है, मुंहासे को रोकने में मदद करता है और एक युवा रंगत को बनाए रखता है.

ये भी पढ़ें: गुलाब जल में ये 2 चीजें मिलाकर गालों पर रगड़ लीजिए एक हफ्ते, निखार देख आपसे नजरें नहीं हटा पाएंगे लोग

8. न्यू्ट्रिशन एब्जॉर्प्शन में मददगार

कुछ विटामिन जैसे विटामिन ए, डी, ई और के फैट में घुलनशील होते हैं, जिसका अर्थ है कि अच्छा एब्जॉर्प्शन के लिए डायटरी फैट की जरूरत होती है. अपने खाने में पनीर को शामिल करने से इन जरूरी पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन में सहायता मिल सकती है.

9. मूड बूस्टर

पनीर में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करता है, ये एक न्यूरोट्रांसमीटर जो मूड और नींद को कंट्रोल करता है. सीमित मात्रा में पनीर का सेवन वेलबीइंग और खुशी की भावना को बढ़ाने में मदद मिलती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह