रोटी बनाने से पहले आटे में मिलाएं ये चीज, अगले दिन से पेट होने लगेगा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Constipation Home Remedy: कुछ घरेलू उपाय कब्ज की समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. यहां आटे में मिलाकर रोटी बनाने के कुछ खास उपाय दिए गए हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं:

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
C

Kabj Ka Gharelu Ilaaj: कब्ज एक आम पाचन समस्या है, जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान पेट की दिक्कतें बढ़ा रहा है. पेटट साफ न होना उनमें से एक है. गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल इस समस्या को बढ़ावा देती है. रोटी, जो भारतीय खानपान का जरूरी हिस्सा है उसमें कुछ ऐसे तत्व मिलाए जा सकते हैं जो कब्ज की समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. यहां आटे में मिलाकर रोटी बनाने के कुछ खास उपाय दिए गए हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं:

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आटे में मिलाएं ये चीज | Mix This Thing In Flour To Get rid of Constipation

1. आटे में चोकर मिलाएं

चोकर गेहूं के छिलके से बना होता है और यह आटे में मिलाने पर रोटी को ज्यादा फाइबर एड करता है. फाइबर पेट के पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करने में मदद करता है और कब्ज को दूर रखता है. आटे में 20-25 प्रतिशत चोकर मिलाकर रोटी बनाएं. यह कब्ज से बचाव के साथ-साथ पेट की अन्य समस्याओं को भी कम करने में सहायक है.

2. मेथी के बीज का पाउडर मिलाएं

मेथी के बीज पाचन को सुधारने और कब्ज को दूर करने में सहायक होते हैं. आप सूखे मेथी के बीज का पाउडर बनाकर उसे आटे में मिला सकते हैं. मेथी में घुलनशील फाइबर होता है, जो मल को नरम बनाने में मदद करता है और इससे कब्ज की समस्या कम होती है. साथ ही मेथी के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जैसे कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल को कंट्रोल करना.

यह भी पढ़ें: एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर खाना चमत्कारिक औषधी से कम नहीं, इन रोगों से मिलती है राहत

3. इसबगोल की भूसी

इसबगोल की भूसी को एक प्राकृतिक रेचक (लैक्सेटिव) के रूप में जाना जाता है. यह फाइबर से भरपूर होती है और मल को नरम बनाकर आसानी से बाहर निकालने में मदद करती है. आप आटे में थोड़ी मात्रा में इसबगोल की भूसी मिला सकते हैं. इससे बनाई गई रोटी नियमित खाने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है.

4. ओट्स मिलाकर रोटी बनाएं

ओट्स में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं, जो कब्ज की समस्या को कम करने में सहायक होते हैं. ओट्स को आटे में मिलाकर रोटी बनाने से पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है. साथ ही हार्ट हेल्थ के लिए ओट्स काफी फायदेमंद होते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं.

Advertisement

5. अलसी मिलाएं

अलसी में घुलनशील फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो न केवल पाचन में सुधार करते हैं बल्कि कब्ज से भी राहत दिलाते हैं. आप अलसी को पीसकर पाउडर बना सकते हैं और इसे आटे में मिलाकर रोटी बना सकते हैं. अलसी की रोटी कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ ही शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करती है.

यह भी पढ़ें: छोटी हाइट वाले बच्चे क्या करें कि उनकी हाइट बढ़ जाए? ये 7 चीजें डालती है लंबाई पर असर, जानें

Advertisement

6. मल्टीग्रेन आटे का उपयोग करें

गेहूं के साथ अन्य अनाज जैसे बाजरा, ज्वार, रागी और क्विनोआ का आटा मिलाकर मल्टीग्रेन रोटी बनाएं. ये अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं और पाचन में मदद करते हैं. मल्टीग्रेन आटा कब्ज के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें कई प्रकार के फाइबर होते हैं जो पाचन को सुधारते हैं और मल को मुलायम बनाते हैं.

7. दही या छाछ के साथ रोटी खाएं

आटे में किसी चीज़ को मिलाने के अलावा, रोटी खाने के समय दही या छाछ का सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है. दही और छाछ प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाते हैं और पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं. इससे कब्ज की समस्या कम होती है.

Advertisement

रोज़ाना आटे में इन तत्वों को मिलाकर रोटी बनाने से कब्ज की समस्या में काफी हद तक राहत मिल सकती है. पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फाइबर से भरपूर डाइट लेना जरूरी है और सही तरीके से तैयार की गई रोटी कब्ज की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है. इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और नियमित व्यायाम करना भी हेल्दी पाचन तंत्र के लिए जरूरी है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath ने शारदीय नवरात्रि की महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन किया