चेस्ट ही नहीं पैर और पेट का दर्द भी हो सकते हैं हार्ट की बीमारी का संकेत, जानें कब नहीं करना चाहिए इग्नोर

Signs of a Heart Attack Feet On Leg: कई बार पैर का दर्द भी नाड़ियों में ब्लॉकेज की तरफ इशारा करता है. जिसे इग्नोर करना भारी पड़ सकता है. इसलिए पेट और पैर की काफ मसल में हो रहे दर्द को समझना और कारण जान लेना बहुत जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Symptoms of Heart Disease: लोगों में जब पेट दर्द होता है तो ज्यादातर लोग ये मान लेते हैं कि ये दर्द गैस की वजह से हो रहा और उस दर्द को इग्नोर कर देते हैं. पैर दर्द का भी कुछ ऐसा ही हाल है. हर पैर दर्द हार्ट से रिलेटेड नहीं होता, लेकिन कई बार पैर का दर्द भी नाड़ियों में ब्लॉकेज की तरफ इशारा करता है, जिसे इग्नोर करना भारी पड़ सकता है. इसलिए पेट और पैर की काफ मसल में हो रहे दर्द को समझना और कारण जान लेना बहुत जरूरी है. ताकि ये अंदाजा लगाया जा सके कि हार्ट हेल्थ ठीक है या फिर दिल में किसी तरह की कोई तकलीफ है. पद्म भूषण कार्डियोलॉजिस्ट टीएस क्लेर ने इस बारे में एनडीटीवी को विस्तार से जानकारी दी.

दिल की बीमारियों के लिए पेट दर्द और पैर दर्द कितने बड़े संकेत? | How Big A Sign of Heart Disease Is Stomach And Leg Pain?

कब गंभीर हो सकता है पेट दर्द?

पेट दर्द को लोग ये समझ कर इग्नोर कर देते हैं कि ये गैस की वजह से दर्द है. डॉ. क्लेर का कहना है कि अगर आपने किसी दिन कुछ ज्यादा मसालेदार खाया है, अल्कोहल कंज्यूम किया है तो ये आम पेट दर्द हो सकता है. लेकिन जब पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द हो तो इसे थोड़ी गंभीरता से लेना चाहिए. पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द हार्ट प्रॉब्लम की वजह से हो सकता है. डॉ. क्लेर के मुताबिक अगर चलने फिरने में या किसी एक्टिविटी के दौरान पेट दर्द है तो डॉक्टर को दिखाना और दिल से जुड़े टेस्ट करवाना बेहतर होता है.

उनका कहना है कि पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द को समझ पाना कई बार चैलेंजिंग भी होता है. लेकिन जब एक्टिव रहने पर दर्द हो और आराम करने पर पेट दर्द ठीक हो जाए. खासतौर से तब जब आपकी डाइट भी नॉर्मल ही हो तो उसे गंभीरता से लेना चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं रोजाना 10,000 कदम चलने से होता क्या है? उम्र के हिसाब से रोज कितने स्टेप चलना चाहिए? जानें

Advertisement

पैर दर्द और हार्ट हेल्थ का कनेक्शन:

डॉ. क्लेर के मुताबिक पैर में दर्द का आमतौर पर दिल से कोई कनेक्शन नहीं होता. लेकिन नाड़ियों के ब्लॉकेज से पैरों में असर पड़ता है. खासतौर से पैर की काफ मसल में अगर दर्द रहता है. काफ मसल का मतलब है पैरों की पिंडलियां. अगर पैरों की पिंडली वाले हिस्से की मसल में दर्द है तो ये आर्टरी ब्लॉकेज की वजह से हो सकता है.

Advertisement

डॉ. क्लेर के मुताबिक डायबिटीज रोगियों और स्मोकर्स को इस तरह का दर्द हो सकता है जो नाड़ी में ब्लॉकेज होने की वजह से हो. आमतौर पर बैठने या आराम करने से ये दर्द चला जाता है. लेकिन जिन्हें आराम करते हुए या बैठे बैठे भी इस दर्द का अहसास होता है, वो लोग कई स्टेज आगे जा चुके होते हैं. कई बार ऐसी नौबत भी आती है कि एम्पूटेशन करना पड़ जाए यानी पैर काटना ही पड़ जाए.

Advertisement

Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: बेरूत पर इजरायली हमले में हिजबुल्लाह कमांडर Ibrahim Akil की मौत |Breaking News