सुबह शाम कर लीजिए ये 5 होम वर्कआउट, जांघों का फैट होने लगेगा कम, अट्रैक्टिव दिखेगी बॉडी

Workouts For Thighs: वर्कआउट करके हम अपनी बॉडी को किसी भी शेप में ढाल सकते हैं. अगर आप अपनी जांघों के फैट से परेशान हो चुके हैं तो यहां बताए गई थाई फैट एक्सरसाइज को घर पर जरूर ट्राई करें.

Advertisement
Read Time: 16 mins
THIGH FAT: जांघों को पतला और टोन करने के लिए 5 बेस्ट वर्कआउट यहां बताए गए हैं.

Thigh Fat: अगर आप अपने पैरों पर जमा चर्बी को कम करना चाहते हैं तो ऐसा कुछ भी नहीं है जिसमें एक अच्छा वर्कआउट रूटीन आपकी मदद न कर पाए. पैरों को तराशना और उन्हें टोंड और मजबूत रखना जिम और घर दोनों जगह किया जा सकता है. थाई फैट न सिर्फ देखने में अजीब लगता है बल्कि हम कुछ इसके साथ असहज महसूस करते हैं. यहां हम 5 वर्कआउट बता रहे हैं जो लोअर बॉडी पर फोकस्ड हैं और आपको अट्रैक्टिव दिखने, चलने और बैलेंस बनाने करने में मदद कर सकते हैं.

जांघ का फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज | Exercises To Reduce Thigh Fat

1. स्क्वाट्स

लीन मसल्स को बनाने के लिए सबसे अच्छे वर्कआउट में से एक स्क्वाट है. इसके अलावा ये एब्स, हिप्स और बट को टोन करता है. अगर आपको पीठ की समस्या है, तो स्क्वैट्स बेहतरीन एक्सरसाइज हैं. वे पीठ पर तनाव नहीं डालेंगे क्योंकि वे खड़े होने और एक्स्ट्रा वेट के बिना किए जाते हैं. बैलेंस के लिए हाथ से दीवार, कुर्सी या मेज के किनारे के पास खड़े होकर स्क्वाट करें.

रात में सोने से पहले बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, तेजी से निकलेंगे नए बाल, ये रहा बनाने का तरीका

2. स्टेप-अप

आपकी जांघों, हिप्स और बट के लिए ये एक्सरसाइज भी काफी कारगर है. इसे ऊंचे फुटपाथ या सीढ़ियों पर भी किया जा सकता है. ये एक्सरसाइज जांघों के फैट को कम कर लोअर बॉडी को टोन करती है.

3. बॉक्स जंप

अपनी जांघों को टोन करने के लिए आप बॉक्स जंप कर सकते हैं. इस इंटेंस वर्कआउट के साथ अपने पैरों, बट और कोर को टोन करने के बेहतरीन तरीकों में से एक है. जब आप बॉक्स पर से उतरें तो बल को खींचने के लिए अपने हिप्स को नीचे करें. अपने क्वाड्स और घुटनों को लॉक होने से बचाएं. इससे आपके घुटनों पर असर पड़ सकता है. इससे बचने के लिए आप इस लेग वर्कआउट से पहले और बाद में स्ट्रेच रूटीन करें.

4. लंजेस

लंज  एक्सरसाइज आपके पेट, जांघों और बट को टोन करते हैं. यह वर्कआउट पैरों को मजबूत बनाए रखने में मददगार है क्योंकि यह दोनों पैरों पर एक साथ काम करता है. इसे और कठिन बनाने के लिए अपनी जांघों के चारों ओर एक रेजिस्टेंस बैंड लगा सकते हैं.

Advertisement

सुबह डेली कर लीजिए ये 5 काम, मोटा पेट महीनेभर में हो जाएगा फुस्स, फिटनेस देख मुड़ मुड़कर देखने लगेंगे लोग

5. रस्सी कूदना

रस्सी कूदना बच्चों का खेल माना जाता है, लेकिन यह मजेदार तो है ही, साथ ही प्रभावी भी है. यह फ्लैट एब्स के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है जो आपकी लेग मसल्स को भी टोन करता है.

Advertisement

Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: क्या भ्रष्टाचार की बाढ़ में बह रहे बिहार के पुल? उपमुख्यमंत्री ने क्या कहा ?