Yoga For Seniors: योग दिवस पर करना है कमाल, तो बढ़ती उम्र में भी प्रेक्‍ट‍िस करें ये योग, स्‍वास्‍थ्‍य होगा बेहतर

Benefits of yoga for seniors: कुछ खास योग हैं जो उम्र संबंधी परेशानियों हर बुजुर्ग के लिए फायदेमंद साबित होंगे. इसमें माउंटेन पोज काफी महत्वपूर्ण है. इससे शारीरिक संतुलन बेहतर होता है. इसके साथ ही ट्री पोज संतुलन के साथ साथ स्ट्रेंथ को मजबूत करता है. इसके अलावा बर्ड डॉग योग, शवासन और डाउनवर्ड फेसिंग डॉग योग काफी लाभकारी सिद्ध होते हैं.

Advertisement
Read Time: 26 mins

Yoga For Seniors: 21 जून को पूरी दुनिया योग दिवस (International Yoga Day 2023)  मनाने की तैयारी में लग चुकी है. भारत ने योग का परचम पूरी दुनिया में फहराने के साथ-साथ ये साबित कर दिया है कि योग तन के साथ साथ मन को स्वस्थ रखने का बेहतरीन जरिया है. बच्चे हों या बड़े, यहां तक कि बुजुर्गों के लिए भी योग (Yoga) स्वस्थ शरीर की ऐसी कुंजी है जो हमेशा कारगर साबित होती है.

Benefits of yoga for seniors: बुढ़ापे में शारीरिक जटिलताओं और उम्र संबंधी परेशानियों के चलते बॉडी पूरी तरह एक्टिव नहीं रह पाती. ऐसे में योग के जरिए ना केवल बॉडी एक्टिव रहती है बल्कि इसकी मदद से बुजुर्गों में याददाश्त संबंधी दिक्कतों में भी लाभ मिलता है. चलिए आज जानते हैं बुजुर्गों के लिए योग (yoga benefits for senior citizens) किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है.

Easy Yoga Poses: Depression और Anxiety दूर करने में मददगार हैं ये 4 योगासन, आज ही करें रूटीन में शामिल

Advertisement

बुजुर्गों के लिए बेहद फायदेमंद है योग | Benefits of yoga for seniors


 

1. दिमाग को दुरुस्त रखता है योग (yoga help for healthy brain) : आपको पता ही होगा कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ दिमाग की कार्यक्षमता कमजोर होने लगती है. ऐसे में नियमित योग करने से याददाश्त तेज होती है,  दिमाग की कार्यप्रणाली मजबूत होती है और अल्जाइमर और मेमोरी लॉस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. इससे तनाव दूर करने में मदद मिलती है और मन में सकारात्मकता उत्पन्न होती है.

Advertisement



2. हड्डियों और जोड़ों के लिए फायदेमंद है योग (yoga is good for bones) : बढ़ती उम्र का सबसे ज्यादा असर हड्डियों और जोड़ों पर पड़ता है. अधिकतर बुजुर्ग इस उम्र में कमजोर हड्डियों और जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसे  में योग की बदौलत हड्डियों को मजबूत रखा जा सकता है और जोड़ों की फ्लेक्सिबिलिटी भी कायम रहती है.

Advertisement



3. स्टैमिना बढ़ाये (increase stamina) : बढ़ती उम्र में हाथ पैरों के बीच असंतुलन और स्टैमिना की कमी देखी जाती है. ऐसे में योग काफी प्रभावी साबित होता है. इसकी मदद से शारीरिक सामंजस्य के साथ साथ शारीरिक स्टेमिना में इजाफा होता है.

Advertisement

ऐसे में नियमित योग करने से याददाश्त तेज होती है.



4. तनाव घटाए (reduce depression) : बढ़ती उम्र में तनाव और डिप्रेशन आम बात हो गई है. बुजुर्गों को इसका अक्सर सामना करना पड़ता है. ऐसे में योग की मदद से तनाव और एंजाइटी से राहत मिलत है. इससे एकाग्रता बढ़ती है और तनाव छूमंतर हो जाता है जिससे बुजुर्ग हैप्पी लाइफ जी सकते हैं.



5. नींद ना आने की समस्या में कारगर है योग (help to good sleep) : सीनियर एज में नींद ना आना या कम आना एक आम समस्या हो गई है. ऐसे में योग अच्छी और शानदार नींद के लिए आपकी मदद कर सकता है. योग के तहत कई तरह की ब्रीदिंग एक्सरसाइज करवाई जाती हैं जिससे नींद ना आने की दिक्कत कम हो जाती है. नींद का पैटर्न सही करने में भी योग काफी मददगार साबित होता है.

स्ट्रेस और एंग्जायटी से मिलेगा तुरंत छुटकारा, हर दिन बस 5 मिनट करें मलाइका अरोड़ा की बताई ये एक्सरसाइज

6. एजिंग की रफ्तार धीमी कर देता है  योग (Yoga slows down the aging) : 
आजकल की तनाव भरी जिंदगी में लोग तेजी से बूढ़े होते जा रहे हैं. योग की मदद से तन और मन स्वस्थ रहते हैं और बुढ़ापे के आने की रफ्तार धीमी हो सकती है. ये त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इससे मांसपेशियां मजबूत होती है और दिमाग तेज होता है. यानी कुल मिलाकर योग किसी भी व्यक्ति के ऊपर बुढ़ापा आने से रोकता है.

बुजुर्गों के लिए फायदेमंद और आसान योगासन (yoga poses for senior citizen)

यूं तो बुजुर्ग अपनी मेडिकल कंडीशन के अनुसार किसी भी सही और आसान योग को कर सकते हैं लेकिन कुछ खास योग हैं जो उम्र संबंधी परेशानियों हर बुजुर्ग के लिए फायदेमंद साबित होंगे. इसमें माउंटेन पोज काफी महत्वपूर्ण है. इससे शारीरिक संतुलन बेहतर होता है. इसके साथ ही ट्री पोज संतुलन के साथ साथ स्ट्रेंथ को मजबूत करता है. इसके अलावा बर्ड डॉग योग, शवासन और डाउनवर्ड फेसिंग डॉग योग काफी लाभकारी सिद्ध होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee आज नहीं होंगे, LG के आदेश पर MCD का बयान, Manish Sisodia ने भी उठाए सवाल