Heat Wave: भीषण तपती गर्मी और लू से बचने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय, एक में भी चूके तो होगी गड़बड़

Heatwave Precautions in Hindi: देश के कई हिस्सों में गर्म लू चलने का आशंका है. पारा 44 के पार जाने की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में लू (Heat Wave ) से बचाव के लिए जरूरी उपाय अपनाने चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि आप खुद को लू लगने से बचाने और लू लगने से बीमार होने से कैसे बचा सकते हैं. इसके लिए कौन से उपाय अपनाएं जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Heatwave Precautions in Hindi: इस वक्त दो खबरें आ रही हैं. पहली कि मानसून 2024 में समय से पहले आ रहा है और बारिश कई रिकॉर्ड तोड़ सकती है और दूसरी ये कि कुछ ही दिनों में हीटवेव पलट कर लौट रही है. मानसून की ठंडक से पहले आपको भीषण गर्मी एक बार फिर सता सकती है. ऐसे में लू लगने का ड़र लोगों को फिर सताने लगा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) इसे लेकर पहले ही आगाह कर चुका है. देश के कई हिस्सों में गर्म लू चलने का आशंका है. पारा 44 के पार जाने की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में लू (Heat Wave ) से बचाव के लिए जरूरी उपाय अपनाने चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि आप खुद को लू लगने से बचाने और लू लगने से बीमार होने से कैसे बचा सकते हैं. इसके लिए कौन से उपाय अपनाएं जा सकते हैं. 

1. हाइड्रेटेड रखें

तपती गर्मी का एक ही तोड़ है खूब सारा पानी. अपनी दिनचर्या में बार बार पानी पीने को एक महत्वपूर्ण काम बनाएं. यह जरूरी है कि गर्मी के दौरान लू चलने से होने वाले डिहाइड्रेशन से बचा जा. डिहाइड्रेशन के खतरे को कम करने के लिए समय-समय पर पानी पीते रहें. दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी पिएं. अपने आहार में मौसमी फलों को शामिल करें जो पानी से भरपूर होते हैं.

Also Read: हर वक्त फोन देखता है बच्चा, छीनते ही लगता है रोने, जानें बच्चों को फोन देने के नुकसान और मोबाइल की लत से छुटकारा कैसे पाएं?

Advertisement


2. बाहर न जाएं

बार बार यह सलाह दी जाती है कि गर्मी में आप बाहर न निकलें. दोपहर के समय, जब गर्मी सबसे ज्यादा होती है, ऐसा करने से बचें. घर के या ऑफिस के अंदर रहें. पंखे, कूलर या एसी की हवा में रहें. हीट वेव से बचना है और बाहर भी जाना है जरूरी काम से, तो छाता लेकर निकलें. अपने साथ पानी की बोतल रखें और लगातार धूप में रहने से बचें. 

Advertisement

3. धूप से रहें दूर

धूल और गर्म हवा के थपेड़ों की चपेट में आकर आप लू का शिकार हो सकते हैं. तो हीटवेव से बचने और ले की बीमारी से बचने के लिए धूप के सीधे संपर्क में आने से बचें. 

Advertisement

4. खाना खाएं

अगर आप ऐसे इंसान हैं, जो खाना खाने में आलस महसूस करता है और अपने मील को टालता रहता है, तो जितनी जल्दी हो सकते अपने इस आदत को छोड़ दें. घर से खाली पेट बाहर निकलेंगे तो यह आपके शरीर को कमजोर कर सकता है. और आप लू की चपेट में आ सकते हैं. 

Advertisement

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article