पतले और छोटे बालों को भी कमर तक लंबा और मोटा कर सकते हैं ये पत्ते, जानें नाम और इस्तेमाल करने का तरीका

Leaves For Long Hair: पतले और छोटे बाल भला किस को पसंद होते हैं. कई प्रकार की पत्तियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जैसे कि बैटा-कैरोटीन, जिंक आदि, जो की बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Hair Care Tips: बालों की लंबाई और घनाई का सपना हर किसी के दिल में होता है. आजकल की लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग कमजोर और कम बालों से परेशान हैं, जिनमें बालों का झड़ना (Hair Fall) और कम ग्रोथ भी शामिल है. हमारे देश में पुराने समय से ही पौधों और प्राकृतिक उपचारों के प्रयोग की हेल्थ को सुधारने के लिए किया जाता है, लेकिन आजकल इसे लोग ज्यादातर अनदेखा करते हैं. क्या आप जानते हैं कि कौन सी पत्तियों का उपयोग करके आप अपने बालों को लंबा और घना बना सकते हैं? आजकल लोग सवाल करते हैं बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं, बालों का झड़ना कैसे रोकें या बालों को मजबूत कैसे करें साथ ही बालों को लंबा कैसे करें? इन सभी सवालों को लेकर आज हम एक कारगर नुस्खा लेकर आए हैं. यहां हम आपको उन पत्तियों के बारे में बताएंगे जो आपके बालों को लंबा और घना बनाने में मदद कर सकती हैं.

मजूबत को घने बालों के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Strong And Thick Hair

1. ब्रह्मी पत्ती

ब्रह्मी पत्ती बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसका नियमित इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम होता है और वे लंबे और मजबूत होते हैं. ब्रह्मी पत्ती में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है जो बालों की ग्रोथ और पोषण में मदद करती है.

2. आंवला पत्ती

आंवला एक प्राकृतिक उपचार है. यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आंवला पत्ती में विटामिन सी, जो बालों के झड़ने को रोकता है, साथ-साथ बालों की ग्रोथ में मदद करने वाले अन्य तत्वों की भी भरपूर मात्रा होती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: रोज रात को लेटने से पहले कोकोनट ऑयल में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में गायब हो जाएंगी झुर्रियां और झाइयां

Advertisement

3. मेथी पत्ती

मेथी पत्ती में विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए लाभकारी होते हैं. इसका इस्तेमाल बालों के झड़ने को कम करने के साथ-साथ उन्हें लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है.

Advertisement

4. तुलसी पत्ती

तुलसी पत्ती में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और अन्य पोषण संबंधी तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत बनाए रखते हैं. तुलसी के प्रयोग से बालों का झड़ना कम होता है और वे लंबे, चमकदार और मुलायम होते हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

5. अलोवेरा के पत्ते

अलोवेरा के पत्तों में मौजूद एन्टीऑक्सिडेंट्स, जो कि बालों की लाइफ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इसके नियमित उपयोग से बालों की रूखापन और टूटने की समस्या को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो रोज सुबह 1 महीने तक कर लीजिए ये काम, चश्मा उतना में नहीं लगेगी देर

6. नीम के पत्ते

नीम के पत्ते बालों के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपचार हो सकते हैं. इनमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं.

बाल झड़ने जैसी समस्याओं से हैं परेशान, तो बेस्ट रहेंगे ये हेयर मास्क

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
India Sustainability Mission: Ethanol आधारित उद्योग से भविष्य में कैसे ग्रीन जॉब्स पैदा होंगी?