किताब खुलते ही रोने लगता है बच्चा, पढ़ने से चुराता है जी, तो रोज करवाएं ये 5 योगासन, पढ़ाई से होगा ऐसा प्यार कि बिना होमवर्क किए सो नहीं पाएगा

Padhai Me Man Lagane Ke Nuskhe: बच्चे पढ़ने से जी चुराते हैं तो उन्हें ये पांच योगासन रोज करवाएं. इससे उनका कंसनट्रेशन बढ़ेगा और आपका टेंशन कम होगा.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Yogasan For Kids: हर बच्चे का पढ़ने में मन लगे ये जरूरी नहीं होता. कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो पढ़ाई के लिए टेबल पर बैठते हैं और हर थोड़ी-थोड़ी देर में उठने के बहाने के ढूंढने लगते हैं. किताबें खोलते हैं और उनका मन पढ़ाई से उचटने लगता है. ऐसे में माता पिता की टेंशन बढ़ना तो लाजमी होता ही है. गुस्सा और खींझ भी पढ़ाई का समय बर्बाद करा देते हैं. जिससे बच्चे का समय बर्बाद ही होता है. ऐसे हालात में बच्चों पर गुस्सा करते रहने की जगह उनको थोड़ा योगा करवाएं. आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान योग जो आप रोज बच्चों को करवाएं और उनके कंसन्ट्रेशन लेवल में खुद ही फर्क महसूस (Padhai Me Man Lagane Ke Nuskhe) करें.

What to Do When My Kid Doesn't Want to Study? तो अगर आप भी तलाश रहे हैं बच्चों का मन पढ़ाई में लगाने के आसान उपाय, तो ये लेख आपके लिए है. यहां हम आपको कोई सलाह नहीं देंगे कि बच्चों से ऐसे ट्रीट करें या ऐसे न करें. हम आपको ऐसे प्रेक्टिकल उपाय बताने जा रहे है, जो बच्चों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ साथ पढ़ाई में भी उनका मन लगाएंगे.      

इन योगासन से बढ़ेगी एकाग्रता | बच्चे का पढ़ाई में मन लगाने के लिए रोजाना कराएं ये योगासन | How to Make Your Child Interested in Studying | Yogasan For Concentration

1. सूर्य नमस्कार

इस योगासन को करने से रीढ़ की हड्डी फ्लेक्सिबल होती है. जिसकी वजह से बैठने से उन्हें स्ट्रेस फील नहीं होता और वो ताजगी महसूस करते हैं. सूर्य नमस्कार करने से गर्दन और कंधे का स्ट्रेस भी पूरा रिलीज हो जाता है. जिस वजह से बैठे रहने से भी थकान या फटीग महसूस नहीं होता और बच्चे देर तक एक जगह बैठे रहते हैं.

Advertisement

2. मंदुकासन

मंदुकासन एक तरह की आसान ध्यान मुद्रा है. जिसमें घुटनों के बल बैठकर हाथ घुटने पर रख लिए जाते हैं और कुछ देर इसी तरह ध्यान लगाकर बैठा जाता है. इस तरह कुछ देर बैठे रहने से बच्चों के विचार एकाग्रचित होते हैं. वो विचलित नहीं होते और ध्यान केंद्रित करना उनके लिए आसान होता है.

Advertisement

Parenting Tips: बुद्धिमान बच्चों की पहचान होती हैं ये 6 आदतें, आपके बच्चे में हैं, तो लाइफ में सफल होना तय है

Advertisement

3. पवनमुक्तासन

ये भी एक ऐसा आसान है जिससे रीढ़ की हड्डी सहित गर्दन और कंधे पूरी तरह स्ट्रेच होते हैं और स्ट्रेस रिलीज होता है. इस आसन को करना बेहद आसान होता है. इस आसन के लिए पीठ के बल लेटना होता है. फिर दोनों पैरों को उठाकर ऊपर की तरफ लाएं और गर्दन को भी उठा लें. इससे फटीग से भी रिलीफ मिलता है.

Advertisement

4. भुजंगासन

भुजंगासन करने के लिए बच्चों को पेट के बल लिटा दें. अब उन्हें हाथ सामने की तरफ रख कर गर्दन ऊपर उठाने और कंधे ऊपर उठाने के लिए कहें. इस आसन को पूरा एक ही बार में कर पाना आसान नहीं है. बच्चा जितना बिना दर्द के कर सकें उससे उतना ही करवाएं. इस आसन से भी दिमाग में खून का संचार तेज होता है.

5. वृक्षासन

इस आसन को लगाने के लिए बच्चों को पैर के बल सीधा खड़ा करें. अब एक पैर को मोड़ कर दूसरे पैर के घुटने पर रखवाएं और हाथ को प्रेयर की मुद्रा में जुड़वा दें. इससे खुद पर कंसंट्रेट करने की ताकत बढ़ती है.

Frequent urination Causes | ये 4 बीमारियां होने पर बार-बार आता है पेशाब | Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave