चेहरे पर इस तरीके से लगा लीजिए कच्चा आलू, अगले दिन शीशे में चमक देख खुद होगा ताज्जुब, स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

Potato Uses For Face: आलू स्किन को चमकाने में कमाल कर सकता है. बशर्ते आपको इसे चेहरे पर इस्तेमाल करना आना चाहिए. यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप कच्चे आलू को चेहरे पर यूज कर सकते हैं और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
P

Skin Care Routine: आलू के त्वचा के लिए कई फायदे हैं, जिनमें टैन हटाने से लेकर मुंहासों के दाग कम करने और चमकदार त्वचा पाने तक शामिल हैं. हममें से बहुत से लोगों के लिए आलू एक पसंदीदा सब्जी है. फ्राइज से लेकर आलू के पराठे तक, आलू कुछ सबसे पसंदीदा डिश का मेन इंग्रेडिएंट है, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि ये आपकी त्वचा के लिए भी चमत्कार कर सकता है. आलू काले धब्बों को कम करने, टैन हटाने, डार्क सर्कल को हल्का करने और आपके चेहरे पर एक हेल्दी चमक लाने में मदद कर सकता है. आलू विटामिन सी से भरपूर होता है जो सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को ठीक करने, डेड स्किन सेल्स को हटाने और फाइन लाइन्स को कम करने के लिए जाना जाता है. आलू में कैटेकोलाज नामक एंजाइम भी होता है जो हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटने में आपकी मदद कर सकता है. त्वचा पर प्राकृतिक चमक के लिए इन 4 तरीकों से आलू को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें.

बालों का झड़ना रोकने में जादुई असर दिखाता है आंवला, बस इन 3 तरीकों से बालों में लगा लीजिए और खुद देखें कमाल

आलू को स्किन केयर रूटीन में कैसे शामिल करें? | How to Add potato in skin care routine?

1. चमकदार और यंग स्किन के लिए आलू फेस मास्क

पौटेटो फेस मास्क न केवल विटामिन सी की मौजूदगी के कारण आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा बल्कि आलू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में भी मदद करेंगे. आधे आलू को कद्दूकस कर लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच बेसन और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मास्क को गुनगुने पानी से हटाने से पहले 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं.

Advertisement

2. एक्सफोलिएशन के लिए फेस स्क्रब

आलू बहुत हल्के अम्लीय होते हैं और इसलिए त्वचा की सतह से डेड स्किन सेल्स को प्रभावी ढंग से लेकिन धीरे से हटा सकते हैं. आधा चम्मच ओटमील और आधा चम्मच दूध में आधा कसा हुआ आलू मिलाएं. दलिया एक सौम्य एक्सफोलिएटर है और आलू के प्रभाव को बढ़ाएगा. धोने से पहले इस मिश्रण से अपने चेहरे को 8 से 10 मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें. दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो इस फेस स्क्रब के एक्सफोलिएटिंग प्रभाव को भी मजबूत करेगा जबकि इसमें मौजूद फैटी एसिड स्किन को एक्सफोलिएशन करने में मददगार है.

Advertisement

अक्सर मुंह में छाले होते हैं तो आपके शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी, इन लक्षणों पर रखें नजर

Advertisement

3. मुंहासे के निशान और हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए मरहम

आलू में कैटेकोलाज एक चमकदार एंजाइम होता है, जो मुंहासे के निशान और हाई ब्लड प्रेशर को हल्का कर सकता है. आप घर पर ही अपना पौटेटो मलहम बना सकते हैं. आधा चम्मच आलू का रस लें और उसमें एक चौथाई चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच शहद मिलाएं. इस मलहम को प्रभावित क्षेत्रों पर 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं. इसे गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी त्वचा पर लगाएं.

Advertisement

 

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024: Jammu Kashmir में Congress-NC को सबसे ज्यादा Seats | Assembly Elections
Topics mentioned in this article