How obesity can trigger hair loss? तेजी से झड़ रहे बालों के पीछे हो सकता है मोटापा, कैसे डालता है असर, बचाव के उपाय

How obesity can trigger hair loss? हेयर फॉल का कारण (Cause of hair fall) केवल तनाव, प्रदूषण या गलत डाइट (Unhealthy Diet) ही नहीं है, बढ़ता वजन भी आपके बालों के गिरने (Hair fall) का कारण बनता है. चलिए जानते हैं कि मोटापे और हेयर लॉस के बीच क्या कनेक्शन है, इसके साथ ही हेयर फॉल रोकने के कुछ टिप्स भी जानेंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Does obesity cause hair loss? मोटापा (obesity) आज के दौर में ऐसी परेशानी बन चुका है जिसके चलते शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती है. बढ़ता वजन (Over weight) शरीर को एक साथ कई तरह के रिस्क में डाल देता है जिससे हेयर फॉल (Hair Fall) भी शामिल है. जी हां, हेयर फॉल का कारण (Cause of hair fall) केवल तनाव, प्रदूषण या गलत डाइट (Unhealthy Diet) ही नहीं है, बढ़ता वजन भी आपके बालों के गिरने (Hair fall) का कारण बनता है. चलिए जानते हैं कि मोटापे और हेयर लॉस के बीच क्या कनेक्शन है, इसके साथ ही हेयर फॉल रोकने के कुछ टिप्स भी जानेंगे.

Health Effects of Overweight and Obesity: मोटापा खुद एक बीमारी नहीं है, लेकिन इसके चलते दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा हो जाता है, इसके साथ ही  शुगर, हाई बीपी और अन्य कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पैदा होने लगती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि वो महिलाएं जिनका वजन ज्यादा है, वो खासतौर पर बालों से जुड़ी समस्याओं जैसे बाल कमजोर होना और हेयरफॉल की शिकार बनने लगती हैं.

गिरते बालों के पीछे हो सकता है मोटापा, जानें कैसे (How obesity can trigger hair loss)

क्‍या असर करता है फैटी फूड भी: वसायुक्त डाइट लेने के कारण हेयर फॉलिकल्स कमजोर होने लगते हैं.  सामान्य से ज्यादा फैट युक्त डाइट लेने की वजह से बालों को फिर से उगाने वाली स्टेम कोशिकाएं (हेयर फॉलिकल स्टेम सेल्स) ही नए रोम कूपों के बनने और उनके बढ़ने की प्रोसेस को रोक देती हैं. इस वजह से बालों के रिजनरेट होने की प्रोसेस रुकती है और बाल पतले और कमजोर होकर गिरने लगते हैं. 

Is There a Link Between Obesity and Hair Loss? ज्यादा फैटी डाइट की वजह से ये स्टेम सेल्स कमजोर होने लगती है. हालांकि स्टेम सेल्स कमजोर होने की वजह बढ़ती उम्र भी है, लेकिन जो लोग मोटे होते हैं, उनकी हेयर फॉलिकल्स स्टेम सेल्स जल्दी कमजोर होती हैं और बालों को रिजनरेट होने से रोकती है यानी मोटापा नए बालों के उगने और बालों को मोटा-घना होने की प्रोसेस में रुकावट डालता है.

Advertisement

Signs of Vitamin Deficiency: शरीर पर हो रहे हैं नील के निशान और मसूड़ों से आ रहा है खून, तो हो रही है इस विटामिन की कमी...

Advertisement

पीसीओएस भी हो सकता है: इसके अलावा महिलाओं में होने वाली बीमारी पीसीओएस को भी हेयर फॉल का एक कारण माना गया है और पीसीओएस का एक कारण बढ़ा हुआ वजन भी है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए क्‍या करें (what to do for stop hair fall): हेयर फॉल रोकने के लिए अपने वजन पर कंट्रोल करने के साथ साथ पोषक भोजन और फिजिकल फिटनेस बहुत जरूरी है. नियमित तौर पर एक्सरसाइज कीजिए, सप्ताह में एक बार तेल की मालिश, विटामिन ई युक्त खुराक और सही डाइट के जरिए आप अपने बालों का  गिरना रोक सकते हैं. 

Advertisement

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Mumbai: NCP Ajit Pawar गुट के स्थानीय नेता सचिन कुर्मी की हत्या मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार