White Hair से हो गए हैं परेशान, तो नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के इन विश्वसनीय घरेलू उपचारों को आजमाएं

Natural Ways To Darken Grey Hair: बालों को काला करने और बालों की चमक और कालापन वापस पाने के लिए रासायनिक रंगों का लंबे समय में हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. तो यहां कुछ प्राकृतिक उपचारों के बारे में बताया गया है जो भूरे बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं.

White Hair से हो गए हैं परेशान, तो नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के इन विश्वसनीय घरेलू उपचारों को आजमाएं

How Can I Darken My Grey Hair: यहां कुछ उपचारों हैं जो भूरे बालों को काला कर सकते हैं.

खास बातें

  • White Hair Remedies:सफेद बालों को काला कैसे करें? ये सबसे जरूरी सवाल हैं.
  • हालांकि सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खों की बड़ी चर्चा होती है.
  • यहां बालों को काला करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानें.

Home Remedies For Darkening Grey Hair: सफेद बाल आमतौर पर बुढ़ापे से जुड़े होते हैं, हालांकि यह आजकल युवा लोगों में भी देखा जा सकता है. बाल सफेद होना आम बात हो गई है, लेकिन इसके कारण क्या हैं और सफेद बालों को काला कैसे करें? ये सबसे जरूरी सवाल हैं. हालांकि सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खों की बड़ी चर्चा होती है, लेकिन क्या वाकई सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला किया जा सकता है. बालों का सफेद होना वास्तव में किसी के लिए भी सबसे बुरा सपना हो सकता है. बाल मुख्य रूप से सफेद हो जाते हैं जब बालों के रोम के आसपास मेलेनोसाइट्स मेलेनिन का उत्पादन कम या बंद कर देते हैं. केराटिन मुख्य प्रोटीन है जो बालों का निर्माण करता है. केराटिन में मेलेनिन की कमी या कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं.

मेलेनिन की कमी शरीर में आनुवंशिकी, उम्र और हार्मोनल परिवर्तनों के कारण हो सकती है. बालों को काला करने और बालों की चमक और कालापन वापस पाने के लिए रासायनिक रंगों का लंबे समय में हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. तो यहां कुछ प्राकृतिक उपचारों के बारे में बताया गया है जो भूरे बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं.

सफेद बालों को काला करने के घरेलू तरीके | Home Remedies To Darken White Hair

1) प्याज का रस

प्याज के रस में कैटेलेज से भरपूर पाया गया है, जो बालों को जड़ों से काला करने के लिए जिम्मेदार एक एंजाइम है. प्याज का रस बायोटिन, मैग्नीशियम, तांबा, विटामिन सी, फास्फोरस, सल्फर, विटामिन बी1 और बी6 और फोलेट का अच्छा स्रोत है. ये बालों को काला करने में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करते हैं. प्याज का पैक बनाने के लिए आपको बस एक प्याज का रस निकालना है और इसे बालों पर लगाना है, खासकर जड़ों पर. 40 मिनट के लिए पैक को छोड़ दें और उसके बाद इसे धो लें. प्रभावी परिणामों के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है.

गर्मियों में डायबिटीज रोगी अपने हाई ब्लड शुगर पर इन 5 तरीकों से लगाएं लगाम, फिर नहीं होगी दिक्कत

2) नारियल का तेल और नींबू

नारियल का तेल और नींबू दोनों ही बालों के लिए बेहतरीन सामग्री हैं. वे बालों के रोम को संरक्षित करने में मदद करते हैं और बालों को दिन-ब-दिन काला बनाते हैं. यह सुझाव दिया जाता है कि आप अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार अपने बालों पर नारियल का तेल और नींबू का मिश्रण लगाएं.

3) आंवला

आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा होता है और जब आप इसे डाई पेस्ट के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी फायदेमंद साबित होता है. आप आंवले के रस को मेंहदी के साथ मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं. आंवला बालों को पर्याप्त मजबूती देता है और स्कैल्प की खोई हुई नमी को वापस पाने में मदद करता है. मेंहदी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं. आंवला और मेंहदी का मिश्रण शायद सफेदी को ठीक करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. प्रभावी परिणामों के लिए महीने में एक बार पैक को लगाएं.

गर्मियों में हाफ बाजू के कपड़े पहनने से काले पड़े हाथों और पैरों से सन टैन हटाने के लिए कारगर 9 घरेलू उपाय

4) रिब्ड लौकी

रिब्ड लौकी भी स्कैल्प में बालों के रंगद्रव्य की बहाली में मदद करती है और सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करती है. आपको बस एक कटी हुई लौकी को उबालना है, इसे नारियल के तेल में मिलाना है और घोल के ठंडा होने पर लगाना है. यह पैक बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है. प्रभावी परिणाम के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं.

5) ओट्स

ओट्स अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सफेद बालों को काला भी कर सकता है. आप रोजाना नाश्ते के रूप में ओट्स का सेवन कर सकते हैं या फिर इसमें बादाम का तेल मिलाकर इसका पेस्ट बना सकते हैं. ओट्स में बायोटिन की प्रचुर उपस्थिति भूरे बालों के लिए एक बेहतरीन उपचार साबित होती है. बायोटिन बालों को काला करने में मदद करता है और उन्हें गहराई से पोषण देता है. ओट्स पेस्ट को प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

गर्मी के दिनों में नारियल पानी पीने के लिए 8 अद्भुत फायदे, पेट, जोड़ों, इम्यूनिटी और ब्लड प्रेशर के लिए है कमाल

6) काली चाय

अपने सफेद बालों पर ब्लैक टी लगाने से बाल धीरे-धीरे काले हो सकते हैं. यह बालों की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है और बालों को चमकदार बनाता है. प्रभावी परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार ब्लैक टी मास्क का प्रयोग करें और इसके बाद शैम्पू का उपयोग करने से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.