बरसात में चेहरे की चिपचिपाहट हटाने के लिए कारगर है ये घरेलू नुस्खा, बस बेसन ये चीज मिलाकर लगाएं

How To Clean Face Naturally: यहां बताए गए सरल और प्राकृतिक नुस्खे को अपनाकर आप बरसात के मौसम में भी अपनी त्वचा को फ्रेश और चमकदार बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Home Remedy For Oily Face: बरसात का मौसम जहां एक ओर हमें राहत और ताजगी का अहसास कराता है, वहीं दूसरी ओर यह हमारे चेहरे पर चिपचिपाहट और ऑयल भी लाता है. बारिश के मौसम में उमस और पसीने की वजह से चेहरा चिपचिपा हो जाता है. कई बार ये मुंहासों का कारण भी बनता है. अगर इस मौसम में चेहरे का ध्यान न रखा जाए तो स्किन पर दाने दिखाई देने लग सकते हैं. यह समस्या उन लोगों के लिए खासतौर से परेशान करने वाली हो सकती है जिनकी त्वचा ऑयली होती है. ऐसे में कुछ लोग ये जानना चाहते हैं कि ऑयली स्किन से कैसे छुटकारा पाएं? या मानसून में स्किन से ऑयल हटाने के उपाय क्या हैं? यहां हम चेहरे की इस चिपचिपाहट को हटाने के लिए एक सरल और प्रभावी घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिसे आप घर पर आसानी से आजमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो विटामिन ई कैप्सूल को नारियल तेल में इस मिलाकर लगाएं, बाल बनेंगे लंबे, घने, मजबूत और ग्रोथ होगी तेज

आपको इन चीजों की जरूरत होगी:

  • बेसन - 2 बड़े चम्मच
  • गुलाब जल - 1 बड़ा चम्मच
  • नींबू का रस - 1 चम्मच
  • हल्दी - चुटकीभर

विधि:

  • सबसे पहले एक साफ कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन लें.
  • इसमें 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल डालें. गुलाब जल त्वचा को ठंडक और ताजगी प्रदान करता है.
  • अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. नींबू का रस त्वचा की टैनिंग हटाने में मदद करता है और चेहरे की रंगत को निखारता है.

इसमें चुटकीभर हल्दी डालें. हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करती है. इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कान की गंदगी साफ करने के 4 कारगर घरेलू तरीके, घर पर करें बस ये काम, खुद ब खुद बाहर निकलने लगेगा कान का मैल

Advertisement

इस तरीके से करें उपयोग:

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं. ध्यान रखें कि आंखों और होंठों के आसपास का एरिया छोड़ दें.
पेस्ट को चेहरे पर लगभग 15-20 मिनट तक सूखने दें.
इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धीरे-धीरे मलते हुए साफ करें.
चेहरा धोने के बाद साफ तौलिए से थपथपाकर सुखाएं.

Advertisement

इस नुस्खे को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करने से बरसात के मौसम में चेहरे की चिपचिपाहट से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही अपनी त्वचा को ताजगी और चमक भी मिलेगी. ध्यान रहे कि कोई भी नया नुस्खा आजमाने से पहले अपने स्किन एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

Advertisement

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari On Modi 3.0: पूर्ण बहुमत न होने से भी काम में कोई अंतर नहीं: Nitin Gadkari