Sawan Somwar Vrat: डायबिटीज है, सावन सोमवार का व्रत और उपवास भी रखना चाहते हैं? जानिए डाइट और ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के उपाय

Sawan Somwar Vrat: अगर आप डायबिटीक हैं और आपका मन सावन सोमवार का व्रत और उपवास रखने का है तो बिल्कुल भी घबराए नहीं. आप कुछ सावधानियों के साथ व्रत-उपवास करें

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Sawan Somwar Vrat: डायबिटीज के मरीज सोमवार व्रत में रखें इन बातों का ख्याल

Health Tips: दुनिया भर के शिवभक्त साल भर तक पवित्र सावन महीने का इंतजार करते हैं. मानसून की बारिश और हरियाली से भरे मौसम में श्रद्धालु सावन के हर सोमवार को व्रत और उपवास रखते हैं. कुछ शारीरिक परेशानियों को लेकर कई बार उन्हें डरा भी दिया जाता है. ऐसी ही डराने वाली बीमारियों में से एक है डायबिटीज यानी मधुमेह. कई बार लोग मुफ्त में सलाह देते हैं कि अगर आप डायबिटिक हैं तो सावन सोमवार का व्रत न रखें. हालांकि, इसे पूरी तरह सच नहीं माना जा सकता है.

व्रत-उपवास के पहले और बाद में रखें जरूरी बातों का ध्यान (Here's what you should eat during sawan somvar vrat)

अगर आप डायबिटीक हैं और आपका मन सावन सोमवार का व्रत और उपवास रखने का है तो बिल्कुल भी घबराए नहीं. आप कुछ सावधानियों के साथ व्रत-उपवास करें. बस उपवास के पहले, उस दौरान और व्रत पूरा करने के बाद कुछ जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखें. इससे डायबिटीज की दिक्कत आपको ज्यादा परेशान नहीं कर पाएगी. साथ ही आप भगवान शिव की भक्ति का आनंद भी हासिल कर सकेंगे. आइए, जानते हैं कि ये सावधानियां कौन सी हैं?

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स | Wach Video

Advertisement

सावन सोमवार का व्रत और डायबिटीज मरीजों की सावधानियां (Sawan Monday fast and precautions for diabetes patients)

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और सावन सोमवार का व्रत और उपवास रखना चाहते हैं, तो कुछ सावधानियों का पालन करने के साथ आगे बढ़ें.

- डायबिटीज के मरीज हैं और रोजाना इंसुलिन भी लेना पड़ता है, तो सावन सोमवार का व्रत रखने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह लें.

- व्रत के दौरान रूटीन के मुताबिक खाना न खाने या अनियमित भोजन से ब्लड शुगर का स्तर बिगड़ने के खतरे से बचने के लिए डाइट चार्ट को फॉलो करें.

- व्रत और उपवास के दौरान थोड़े-थोड़े समय के अंतर पर बाकी दिनों से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं. खुद को हाइड्रेट रखें.

- व्रत और उपवास के दौरान जो खाने की अनुमति हो उसे कुछ घंटों के अंतराल कम-कम मात्रा में खाते रहें.

- मीठे की क्रेविंग को शांत करने के लिए मिठाई या पकवान नहीं बल्कि लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल का सेवन करें.

- मेटफॉर्मिन या ग्लिप्टिन ग्रुप की दवाएं ले रहे हैं तो उसे नहीं छोड़ें. इन दवाओं से हाइपोग्लाइसीमिया होने की आशंका कम हो जाती है. इससे व्रत रखने में भी सहूलियत होती है.

- व्रत के दौरान और उपवास पूरा होने के बाद अपने फूड्स में प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट वाली चीजों को शामिल करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hyundai और NDTV ने Blind Cricket के लिए चमत्कार किया है: Shailender Yadav
Topics mentioned in this article