Heart Attack Sign And Symptoms: हार्ट अटैक और सडन कार्डिएक अरेस्ट में क्या होता है? किन लोगों को है ज्यादा जोखिम

Symptoms Of Heart Attack: दोनों हृदय स्थितियों में समान लक्षण होते हैं और यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है, हालांकि, दोनों हृदय रोग अलग हैं जिनके लिए सावधानी और उपचार की जरूरत होती है.

Advertisement
Read Time: 28 mins

Heart Attack Symptoms: दिल के दौरे के लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे शुरू होते हैं और घंटों, दिनों या हफ्तों तक चलते हैं. सडन कार्डियक अरेस्ट के विपरीत, दिल का दौरा आम तौर पर दिल की धड़कन को रोकने का कारण नहीं बनता है. यह जानना जरूरी है कि सभी को समान संकेत और लक्षण अनुभव नहीं हो सकते हैं.

ये 4 काम करके घटाएं दिल की इस बीमारी का खतरा, हमेशा जवां रहेगा आपका हार्ट

दिल का दौरा और अचानक कार्डिएक अरेस्ट (एससीए) जैसी हृदय संबंधी बीमारियों को अक्सर एक दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल किया जाता है. दोनों हृदय स्थितियों में समान लक्षण होते हैं और यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है, हालांकि, दोनों हृदय रोग अलग हैं जिनके लिए सावधानी और उपचार की जरूरत होती है.

दिल का दौरा और उसके लक्षण | Heart Attack And Its Symptoms

दिल का दौरा एक ऐसी स्थिति है जब एक बंद धमनी ऑक्सीजन युक्त ब्लड को हृदय के एक हिस्से तक पहुंचने से रोकती है. अगर अवरुद्ध धमनी को तुरंत बहाल नहीं किया जाता है, तो हृदय का क्षेत्र नष्ट होने लगता है. अगर यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है, तो परिणाम घातक हो सकते हैं. इसलिए हृदय को पहुंचाने और पोषण करने में धमनी की भूमिका बहुत जरूरी है.

Advertisement

दस्त होने पर क्यों पीना चाहिए नारियल पानी? जानें कुछ दिलचस्प फायदे

हार्ट अटैक के लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे शुरू होते हैं और घंटों, दिनों या हफ्तों तक बने रहते हैं. एससीए के विपरीत, दिल का दौरा आम तौर पर दिल की धड़कन को रोकने का कारण नहीं बनता है. यह जानना जरूरी है कि सभी को समान संकेत और लक्षण अनुभव नहीं हो सकते हैं. इन रोगियों में सबसे आम लक्षण सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, या दिल का दौरा पड़ने से कुछ दिन या हफ्ते पहले थकान होना है. दिल के दौरे के तत्काल और गंभीर लक्षण हो सकते हैं.

Advertisement

सडन कार्डिएक अरेस्ट के लक्षण (Symptoms Of Sudden Cardiac Arrest)

जहां दिल का दौरा दिल की लय में व्यवधान के कारण होता है, वहीं कार्डियक अरेस्ट दिल में इलेक्ट्रिकल की समस्या के कारण होता है. ज्यादातर हार्ट अटैक का परिणाम कार्डियक अरेस्ट नहीं होता है. दूसरी ओर, दिल का दौरा, कार्डियक अरेस्ट का एक सामान्य कारण है. कई परिस्थितियों में कार्डियक अरेस्ट एक क्षणिक अवस्था होती है जो किसी मेडिकल इमरजेंसी के परिणामस्वरूप होती है. हृदय मस्तिष्क, फेफड़ों और अन्य अंगों में रक्त पंप करना बंद कर देता है. इसलिए उन्हें जरूरी ब्लड और ऑक्सीजन से वंचित कर दिया जाता है. अगर अनट्रीटेड छोड़ दिया जाता है, तो कार्डियक अरेस्ट के परिणामस्वरूप मिनटों में मृत्यु हो सकती है. चक्कर आना, बेहोशी आना और सांस लेने में तकलीफ ये सभी कार्डियक अरेस्ट के लक्षण हैं. कार्डियक अरेस्ट के कुछ सेकंड के भीतर उसे सांस लेने में कठिनाई होगी.

Advertisement

इन 6 लक्षणों के साथ पेट में दर्द हो तो लापरवाही न करें, घर का इलाज नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें

Advertisement

हालांकि हृदय रोग हमेशा मौजूद नहीं होता है, कई रोगियों को कार्डियक अरेस्ट से एक महीने पहले तक चेतावनी के लक्षणों का अनुभव होता है.

दोनों के बीच कनेक्शन क्या है?

इन दो अलग-अलग हृदय स्थितियों के बीच एक कड़ी है. दिल का दौरा पड़ने के बाद या ठीक होने के दौरान सडन कार्डियक अरेस्ट हो सकता है.

दिल के दौरे से अचानक कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है. 75 प्रतिशत अचानक कार्डियक डेथ (SCD) पिछले दिल के दौरे से जुड़ी होती हैं. ज्यादातर दिल के दौरे का परिणाम कार्डियक अरेस्ट नहीं होता है. हालांकि, दिल का दौरा अचानक कार्डियक अरेस्ट का एक सामान्य कारण है. दिल की अन्य समस्याएं भी हृदय की लय को बाधित कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप सडन कार्डियक अरेस्ट हो सकता है. उनमें से एक मोटा होना हृदय की मांसपेशी (कार्डियोमायोपैथी), हार्ट फेल्योर, विशेष रूप से वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन और दीर्घ क्यू-टी सिंड्रोम हैं.

5 सिम्पल आदतें जिन्हें फॉलो कर आसानी से पतली हो जाएगी आपकी कमर, नहीं दिखेगी लटकती चर्बी

हार्ट अटैक और सडन कार्डियक अरेस्ट को रोकने के कुछ तरीके:

हार्ट हेल्दी हैबिट्स को विकसित करना एक अच्छी शुरुआत है. अपने ब्लड प्रेशर को कम करने, धूम्रपान छोड़ने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, सक्रिय रहने और दिल के दौरे या एससीए को रोकने में मदद करने के लिए हार्ट हेल्दी डाइट खाने के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.

अगर आपको दिल की बीमारी है या हार्ट अटैक का इतिहास रहा है, तो आपका डॉक्टर आपके साथ निवारक देखभाल विकल्पों पर चर्चा करेगा. इनमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

मेडिकेशन: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भविष्य में दिल के दौरे को रोकने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने या ब्लड के थक्कों को रोकने के लिए आपके डॉक्टर द्वारा सिफारिश की जा सकती है.

Cholesterol, ब्लड प्रेशर और शुगर रोगियों के लिए वरदान है Lemongrass और भी कई फायदों का भंडार, जानिए

एब्लेशन: दिल का दौरा हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाकर इलेक्ट्रिक कंडक्टर सिस्टम को खराब कर सकता है. एब्लेशन, जिसमें हृदय के ऊतकों का जलना या जमना शामिल है. इसका उपयोग दोषपूर्ण विद्युत सर्किट को ठीक करने के लिए किया जा सकता है.

सर्जिकल प्रक्रियाएं: अगर आपको कोई आनुवंशिक बीमारी है जो आपको इलेक्ट्रिक हार्ट प्रोब्लम के जोखिम में डालती है, तो एक शल्य प्रक्रिया की सिफारिश की जा सकती है. आज हमारे पास ऐसे चिकित्सा उपकरण भी हैं जो किसी व्यक्ति को SCA से बचाते हैं. इम्प्लांटेबल डिफाइब्रिलेटर (ICD) या सबक्यूटेनियस इम्प्लांटेबल डिफाइब्रिलेटर (S-ICD) हृदय की लय का विश्लेषण करने में मदद करता है. ये चिकित्सा उपकरण 99 प्रतिशत सफल हैं और डॉक्टर द्वारा इसकी सिफारिश की जा सकती है.

ये पांच विटामिन्स Hair Loss की समस्या का कर देंगे अंत, तेजी से बढ़ेंगे बाल, डेली सेवन से घने और मजबूत भी होंगे

स्टेंट: मचान जैसे उपकरण जो अवरुद्ध कोरोनरी धमनियों को खोलते हैं और ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं, जिससे भविष्य में दिल के दौरे का खतरा कम होता है.

सबसे महत्वपूर्ण निवारक देखभाल आपके लक्षणों के बारे में बात कर रही है, अगर आप इसे महसूस करते हैं, तो उन्हें रिपोर्ट करें.

(डॉ. अपर्णा जसवाल फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली में कार्डियक पेसिंग और इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी निदेशक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.
 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll का पहला Result, Haryana में Congress को मिला रहा बंपर बहुमत