Chia Seeds: पानी या दूध किस चीज के साथ करना चाहिए चिया सीड्स का सेवन? जानें क्या है ज्यादा फायदेमंद

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स का सेवन दूध और पानी में से किसके साथ करना ज्यादा फायदेमंद होगा. जानिए यहां.

Advertisement
Read Time: 17 mins
पानी या दूध किसके साथ करना चाहिए चिया सीड्स का सेवन.

Chia Seeds Benefits:  आज के समय में लोग खुद को फिट रखने को लेकर काफी मेहनत करते हैं. वजन ना बढ़े इसके लिए लोग अपनी डाइट का भी विशेष ध्यान रखते हैं और कई लोग डाइटिशियन की फिट और हेल्दी डाइट को फॉलो करते हैं. यही वजह है कि अधिकतर डाइटिशियन चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. दरअसल, चिया सीड्स में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, और फॉस्फोरस भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. बात करें विटामिन्स की तो चिया सीड्स में विटामिन बी1, विटामिन बी3, जिंक और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है कि डाइटिशियन इसको डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. यह कई पोषक तत्वों का खजाना है. यदि आप प्रतिदिन इसका सेवन करते हैं तो आपको सभी पोषक तत्व एक बार में ही मिल जाते हैं, जो आपको हमेशा फिट और हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. वहीं खाने की कई चीजों में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग चिया सीड्स को शेक और स्मूदी में मिलाकर पीते हैं, वहीं मार्केट में चिया सीड्स के कुछ ड्रिंक्स भी मिलते हैं. तो वहीं कई लोग दूध के साथ भी इनका सेवन करते हैं. लेकिन इन सबके बीच एक सवाल जो लोगों के मन में होता है वो यही है कि दूध या पानी किसके साथ चिया सीड्स का सेवन अधिक फायदेमंद होता है? आइए जानते हैं इसके बारे में-

चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाने के फायदे (Chia Seeds Soaked in Water Benefits):

  1. ब्ल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.
  2. वजन को कम करने में सहायक हो सकता है.
  3. पेट से जुड़ी समस्याओं से आराम दिला सकता है.
  4. पानी में भिगोकर खाने से ये आपकी हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और अल्फा लिनोलेनिक एसिक होता है जो हार्ट के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.
  5. बॉडी को हाइड्रेट रखने में सहायक हो सकता है, जिससे आपकी स्किन ग्लो करेगी.

शराब का सेवन न करने वालों को हो जाए फैटी लीवर डिजीज तो इन तरीको को अपनाकर करें रिवर्स

चिया सीड्स को दूध में भिगोकर खाने के फायदे (Chia Seeds Soaked in Milk Benefits):

  1. कैल्शियम की मात्रा अधिक होगी इससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी.
  2. हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में भी सहायक हो सकता है.
  3. थकान और कमजोरी को दूर करने में सहायक.
  4. शरीर में खून की कमी होने दूध के साथ इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है.

इन 4 सुपरफूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन करना खतरनाक, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

चिया सीड्स को दूध में भिगोकर खाएं या पानी में? (Chia Seeds Soaked in Milk or Water):

चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व वैसे तो आपको हर तरीके से इसका सेवन करने पर फायदा दिला सकते हैं. लेकिन अपनी परेशानियों और जरूरत के हिसाब से आप इन दोनों में से किसी के भी साथ इसका सेवन कर सकते हैं. दूध के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से आपको दूध और चिया सीड्स दोनों से ही होने वाले फायदे मिलेंगे. वहीं अगर आप पानी के साथ इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको सिर्फ चिया सीड्स को पोषक तत्वों के फायेद मिल पाएंगे. लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको दूध से एलर्जी होती है, ऐसे में वो पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसका सेवन किस तरीके से करें इसके लिए आप अपने डाइटिशियन से सलाब ले सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News
Topics mentioned in this article