Headache Remedies: बिना दवाओं के इन घरेलू उपायों से भी कर सकते हैं सिरदर्द का इलाज...

How to Get Rid of Headaches: अगर आप भी ठंड के मौसम में सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना कर राहत पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Headaches Remedies: सिरदर्द से राहत दिलाएंगे ये उपाय.

Headaches Home Remedies: सिरदर्द एक ऐसी समस्या है जिससे ज्यादातर लोग हर दिन दो चार होते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं. और दवा नहीं लेना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं. अगर आप ज्यादा चिंता करते हैं तो तनाव के कारण सिर में दर्द हो सकता है. माईग्रेन भी इसका एक कारण है. इतना ही नहीं शरीर में कुछ विटामिन की कमी के चलते भी ये समस्या हो सकती है. असल में रोज रोज पेनकिलर लेना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. ये आपके दर्द से तो राहत दिला सकता है लेकिन शरीर को अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं. तो अगर आप भी बिना दवाई खाए सिरदर्द की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

सिरदर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय- (How to Get Rid of Headaches Naturally)

1. लौंग का तेल-

लौंग एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय किचन में आपको आसानी से मिल जाएगा. सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप लौंग के तेल से सिर में मालिश कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Healthy Foods That Are High in Iron: डाइट में शामिल करें आयरन से भरपूर ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी

Advertisement

2. तुलसी-

तुलसी एक ऐसा हर्ब है जिसे कई तरह की हेल्थ समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको सिर में दर्द है तो आप तुलसी के पत्ते की चाय बना कर पी सकते हैं इससे आपको आराम मिल सकता है.

Advertisement

3. सेब-

सेब को सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद फलों में से एक माना जाता है. अगर आपको सिर में दर्द है तो आप सेब में नमक लगाकर खा सकते हैं. इससे दर्द में आराम मिल सकता है.

Advertisement

4. नींबू-

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप नींबू के पानी का सेवन कर सकते हैं. आपको गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Akhilesh Yadav On BJP: 'नौकरी और आरक्षण के साथ खिलवाड़ कर रही बीजेपी सरकार' | Parliament Session