खाने की लत और मोटापे के लिए आंत के बैक्टीरिया जिम्मेदार, चूहों पर किए गए नए शोध से चला पता

स्पेन के बार्सिलोना स्थित पोम्पेउ फैबरा विश्वविद्यालय में न्यूरोफार्माकोलॉजी न्यूरोफर प्रयोगशाला के राफेल माल्डोनाडो ने कहा, "संभावित नए उपचारों में लाभकारी बैक्टीरिया और फूड सप्लीमेंट का उपयोग शामिल हो सकता है."

Advertisement
Read Time: 3 mins
शोध में टीम ने उन चूहों के आंत बैक्टीरिया की जांच की जो भोजन के आदी थे.

क्या आप अपने खाने की लत से परेशान हैं? तो घबराएं नहीं, शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक विशिष्ट आंत बैक्टीरिया की पहचान की है, जो चूहों और मनुष्यों में कंपल्सिव ईटिंग डिसऑर्डर और मोटापे से जुड़ा है. फेडरेशन ऑफ यूरोपियन न्यूरोसाइंस सोसायटीज फोरम में गुरुवार को प्रस्तुत शोध में अंतर्राष्ट्रीय टीम ने ऐसे बैक्टीरिया की पहचान की है जो खाने की लत को रोकने में लाभकारी भूमिका निभाते हैं.

हालांकि अभी तक इस बिहेवियर रिलेटेड डिसऑर्डर के अंतर्निहित कारणों के बारे में पता नहीं था, लेकिन गट पत्रिका में प्रकाशित नए निष्कर्षों को मोटापे से संबंधित इस बिहेवियर के लिए संभावित नए उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बालों पर शुद्ध नीम का तेल लगाने के 7 अचूक फायदे, झड़ना रोके, बालों की मजबूती और ग्रोथ बढ़ाने के लिए प्रभावी, पढ़ें

कैसे किया गया शोध जानिए:

स्पेन के बार्सिलोना स्थित पोम्पेउ फैबरा विश्वविद्यालय में न्यूरोफार्माकोलॉजी न्यूरोफर प्रयोगशाला के राफेल माल्डोनाडो ने कहा, "संभावित नए उपचारों में लाभकारी बैक्टीरिया और फूड सप्लीमेंट का उपयोग शामिल हो सकता है."

शोध में टीम ने उन चूहों के आंत बैक्टीरिया की जांच की जो भोजन के आदी थे, साथ ही उनकी भी जांच की गई जो भोजन के आदी नहीं थे. जांच में शोधकर्ताओं ने पाया कि भोजन के आदी चूहों में प्रोटियोबैक्टीरिया फाइलम ग्रुप के बैक्टीरिया में वृद्धि हुई तथा एक्टिनोबैक्टीरिया फाइलम ग्रुप के बैक्टीरिया में कमी देखी गई.

यह भी पढ़ें: आदतें जिनसे खराब होती है गट हेल्थ, आंतों के गुड बैक्टीरिया को मार देते हैं ये फूड, पेट से है प्यार तो इन चीजों से रहें दूर

Advertisement

माइक्रोबायोटा भोजन की लत को रोक सकते हैं:

इन चूहों में बैसिलोटा फाइलम के ब्लौटिया नामक एक अन्य प्रकार के बैक्टीरिया की मात्रा में भी कमी देखी गई. चूहों में पाए गए निष्कर्षों के समान ही, भोजन की लत वाले लोगों में एक्टिनोबैक्टीरिया फाइलम और ब्लौटिया में कमी तथा प्रोटियोबैक्टीरिया फाइलम में वृद्धि देखी गई.

विश्वविद्यालय की एलेना मार्टिन-गार्सिया ने कहा, "चूहों और मनुष्यों दोनों में पाए गए निष्कर्षों से पता चलता है कि विशिष्ट माइक्रोबायोटा भोजन की लत को रोकने में सहायक हो सकते हैं."

Advertisement

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Breaking: Sikandra Rao के विधायक वीरेंद्र राणा ने NDTV को बताया अभी के मौजूदा हालात
Topics mentioned in this article