वीकेंड पर सबसे ज्यादा नींद लेने वाले लोगों में हार्ट डिजीज का खतरा कम, अध्ययन में सामने आई ये बात

यह आमतौर पर जाना जाता है कि जो लोग नींद की कमी का अनुभव करते हैं वे अपने छुट्टी के दिनों में "सोते" हैं, बस उस एक दिन की भरपाई करने के लिए जो उन्होंने खो दिया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

बिजी शेड्यूल के कारण बेहतर नींद नहीं ले पाते? एक अध्ययन के अनुसार, वीकेंड में देर तक सोने से न केवल खोई हुई नींद की भरपाई हो सकती है, बल्कि हार्ट डिजीज का जोखिम भी पांचवें हिस्से तक कम हो सकता है. "पर्याप्त नींद हार्ट डिजीज के कम जोखिम से जुड़ी है. यह संबंध उन व्यक्तियों में और भी स्पष्ट हो जाता है, जो हफ्ते के दिनों में नियमित रूप से अपर्याप्त नींद का अनुभव करते हैं," बीजिंग के फुवाई अस्पताल में संक्रामक रोग की राज्य प्रमुख प्रयोगशाला के अध्ययन लेखक यानजुन सोंग ने कहा, जो हार्ट डिजीज के लिए राष्ट्रीय केंद्र भी है.

यह आमतौर पर जाना जाता है कि जो लोग नींद की कमी का अनुभव करते हैं वे अपने छुट्टी के दिनों में "सोते" हैं, बस उस एक दिन की भरपाई करने के लिए जो उन्होंने खो दिया था.

यह भी पढ़ें: आठ साल की बच्ची को भी अपने ही बाल खाने की बीमारी, पेट से न‍िकला क्रिकेट गेंद जितना बड़ा बालों का गुच्छा

Advertisement

वीकेंड की नींद और हार्ट हेल्थ के बीच संबंध:

नींद के पैटर्न को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक उपकरण एक्सेलेरोमीटर, यूके बायोबैंक परियोजना में 90,903 प्रतिभागियों से नींद के डेटा को इकट्ठा करने के लिए लेखकों द्वारा इस्तेमाल किया गया था ताकि वीकेंड की नींद और हार्ट डिजीज के बीच संबंध का आकलन किया जा सके.

Advertisement

प्रतिभागियों को 4 क्वार्टर्स में विभाजित किया गया था, जिसमें पहली तिमाही में नींद की कमी सबसे कम थी और चौथी तिमाही में सबसे ज्यादा नींद की कमी थी, जिन व्यक्तियों ने प्रति रात 7 घंटे से कम नींद लेने की रिपोर्ट की, उन्हें नींद की कमी से पीड़ित माना गया. कुल व्यक्तियों में से 19,816 (21.8 प्रतिशत) को नींद से वंचित के रूप में वर्गीकृत किया गया था. ग्रुप के शेष सदस्यों को कभी-कभी अपर्याप्त नींद मिली होगी, लेकिन कुल मिलाकर उनके डेली नींद के घंटे नींद की कमी के मानकों को पूरा नहीं करते थे, लेखक इसे अपने निष्कर्षों की एक सीमा के रूप में स्वीकार करते हैं.

Advertisement

अस्पताल के रिकॉर्ड से ली गई जानकारी:

अस्पताल में भर्ती होने के रिकॉर्ड और मृत्यु की जानकारी का उपयोग करके इस्केमिक हार्ट डिजीज (आईएचडी), हार्ट फेल्योर (एचएफ), अलिंद विकम्पन (एएफ) और स्ट्रोक जैसी कई हार्ट कंडिशन्स का निदान करना संभव था.

Advertisement

इसी प्रयोगशाला के जेचन लियू ने कहा, "हमारे परिणाम दर्शाते हैं कि आधुनिक समाज में जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा जो नींद की कमी से पीड़ित है, वीकेंड में सबसे ज्यादा नींद लेने वाले लोगों में हार्ट डिजीज रेट, सबसे कम नींद लेने वालों की तुलना में काफी कम है."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Unified Pension Scheme से कर्मचारियों को कितना फायदा, जानिए NPS और UPS पर उनकी राय