गर्मियों में खूब पीते हैं गन्ने का जूस, तो पहले जान लें इस स्वादिष्ट पेय के बड़े नुकसान, इन लोगों को तो बिल्कुल नहीं पीना चाहिए...

Sugarcane Juice Disadvantages: गन्ने का रस पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन हर चीज के दो पहलू होते हैं. गन्ने का जूस पीने से कई नुकसान भी हो सकते हैं. अगर आप लगातार गन्ने का जूस पीते हैं तो यहां जान लीजिए इसके कुछ साइड इफेक्ट्स.

Advertisement
Read Time: 3 mins
गन्ने का जूस गर्मियों में एक पॉपुलर ड्रिंक बना हुआ है.

ganne ka juice peene ke nuksan: गर्मियों में बड़ी मात्रा में लोग गन्ने का रस पीते हैं. चिलचिलाती गर्मी में गन्ने का जूस गले का तर तो करता ही है, साथ ही इसकी मिठास भी आत्म को तृप्त करने वाली होती है. ऐसे में गन्ने का जूस गर्मियों में एक पॉपुलर ड्रिंक बना हुआ है. हालांकि गन्ने का रस पीने के कई फायदे गिनाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में गन्ने का रस पीने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. यहां हम इस मीठी ड्रिंक को पीने के कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Advertisement

गन्ने का जूस पीने के बेहतरीन फायदे | Best Benefits of Drinking Sugarcane Juice

1. हाई ब्लड शुगर लेवल

गन्ने का जूस में हाई शुगर होती है, जो डायबिटीज और मोटापे के लिए हानिकारक हो सकती है. गर्मियों में ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करना शरीर को और भी ज्यादा शुगर के संतुलन को बिगाड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला करने में मिलेगी मदद

Advertisement

2. पेट संबंधी समस्याएं

कुछ लोगों को गन्ने का रस पीने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और पेट की समस्याएं. इसलिए, ऐसे लोगों को अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए पहले जब वे इसे ज्यादा मात्रा में पीने की सोच रहें हों.

Advertisement

3. कैलोरी

गन्ने का रस में कैलोरी की मात्रा अच्छी होती है, इसलिए ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. खासकर वे लोग जो वजन कम करने के प्रयास में हैं, उन्हें इसका सेवन संयंमित रूप से करना चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: गर्मियों में छाछ पीना कितना सही? फायदे ही नहीं नुकसान भी कर सकती है छाछ, इन 4 लोगों को अनजाने में भी नहीं करना चाहिए सेवन

Advertisement

4. दस्त और पेचिश

गन्ने का रस ज्यादा बाजार में ज्यादा मात्रा में मिलता है और इसमें गंदे पानी का उपयोग हो सकता है. खुले में धूल मिट्टी का खतरा रहता है, साथ ही बहुत देर पहले का निकाला गया गन्ने का रस नुकसान कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
New Army Chief: General Upendra Dwivedi और नौसेना प्रमुख में एक ख़ास समानता | NDTV India