Vitamin D Rich Foods: क्या आपकी भी हड्डियां कमजोर हो रही हैं? विटामिन डी से भरपूर इन फूड्स से बॉडी बनेगी मजबूत

हड्डियों की मजबूती विटामिन डी की खुराक पर टिकी है. अगर शरीर को विटामिन डी की खुराक मिलती रहेगी तो हड्डियां आगे जाकर कमजोर नहीं रहेंगी.

Advertisement
Read Time: 25 mins
F

Vitamin D Rich Food: हमारा शरीर हड्डियों के ढांचे पर टिका है और ये हड्डियां (Bone Density)हमारी बॉडी को मजबूत करने में बहुत बड़ा रोल निभाती हैं. देखा जाए तो हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी (Vitamin D)की अच्छी खुराक बहुत जरूरी है. अगर बॉडी में विटामिन डी की कमी हो जाएगी तो हमारी बोन डेंसिटी कमजोर हो जाएगी और ऐसे में छोटी मोटी चोट और ठोकर से भी हड्डियां टूटने का खतरा बन जाता है. यूं तो विटामिन डी(vitamin D)के लिए सूरज की रोशनी भी एक अच्छा सोर्स है लेकिन अधिकतर एनिमल सोर्स में ज्यादा विटामिन डी होता है. ऐसे में शाकाहारी यानी वेजिटेरियन लोग इस बात की चिंता करते हैं कि क्या उनको फलों और सब्जियों से विटामिन डी की अच्छी खुराक मिल सकेगी. चलिए आज जानते हैं कि शरीर को विटामिन डी की खुराक देने के लिए कौन कौन से वेजिटेरियन फूड्स डाइट में शामिल किए जाने चाहिए.

विटामिन डी से भरपूर वेजिटेरियन फूड्स  (Vitamin D Rich Foods For Vegetarians | Foods That Are High in Vitamin D)

1. मशरूम

मशरूम खाते हैं तो इससे आपको विटामिन डी की अच्छी खासी खुराक मिल जाएगी. मशरूम को सूरज की रोशनी में उगाया जाए तो ये विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स बन जाते हैं. प्लांट बेस्ड फूड में मशरूम विटामिन डी के साथ साथ विटामिन डी 2 का भी अच्छा सोर्स है.

भारत ही नहीं दुनियाभर की महिलाओं के लिए बड़ा खतरा है Breast Cancer, एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह

2. प्लांट बेस्ड मिल्क फूड

फॉर्टिफाइड फूड विटामिन डी से भरपूर होते हैं क्योंकि इसे सूरज की रोशनी में समृद्ध किया जाता है. प्लांट बेस्ड मिल्क फूड भी विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं जैसे सोया मिल्क, बादाम का दूध और ओट्स का दूध. अगर आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपकी विटामिन डी की खुराक आपको बेहतर पोषण देगी. ध्यान रखें कि जब आप इन फूड्स को खरीदने जाएं तो लेबल पर फॉर्टिफाइड विद विटामिन डी जरूर लिखा होना चाहिए. 

Advertisement

3. पनीर 

पनीर विटामिन डी का एक शानदार सोर्स है. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करके आप अपनी हड्डियों और शरीर को मजबूती दे सकते हैं. आप पनीर को कच्चा भी खा सकते हैं और इसकी सब्जी या सलाद बनाकर भी खाया जाए तो ये फायदा करेगा. 

Advertisement

4. संतरे का रस 

संतरे का रस, खासकर फॉर्टिफाइड संतरे का रस आपके डेली विटामिन डी के इनटेक को पूरा कर सकता है. इसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन डी का लेबल बढ़ जाएगा और आपकी बोन डेंसिटी भी बढ़ जाएगी. 

Advertisement

ब्रेस्ट कैंसर के टेस्ट को लेकर लोगों के मन मे हैं ये मिथ, एक्सपर्ट से जानिए कितनी जल्दी और जरूरी है टेस्ट कराना

Advertisement

5. दूध और मक्खन

दूध और खासकर गाय का दूध पीकर आप अपनी बॉडी में विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते हैं. इसके अलावा दही और मक्खन भी विटामिन डी के बेहतरीन स्रोत हैं. चीज भी विटामिन डी से भरपूर होती है और खासकर बच्चों को ये काफी पसंद होती है. बच्चों की बोन डेंसिटी बढ़ाने के लिए आप उनकी डाइट में चीज, मक्खन, दही, पनीर शामिल कर सकते हैं. 

सब्जियों की बात करें तो पत्ता गोभी में विटामिन डी ढेर सारी तादाद में पाया जाता है. आप इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा केल की सब्जी में भी ढेर सारा विटामिन डी पाया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave