अगर आप भी करेंगे ये काम, तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार, हेल्दी रहने का रामबाण और अचूक तरीका

How To Keep Yourself Healthy: नियमित अंतराल पर दूध या दूध से बने प्रोडक्ट लें. अच्छी क्वालिटी वाले फैट का इस्तेमाल करें और बादाम, अखरोट या मूंगफली को भी कम मात्रा में शामिल करें. साथ ही रोजाना 2-3 लीटर पानी पीएं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Health Tips: अक्सर लोग सर्दी, खांसी, बुखार और छोटी-मोटी बीमारियों से परेशान रहते हैं. लोग यह भी सोचते हैं कि ऐसा क्या उपाय किया जाए, जिससे बीमारियां हमेशा के लिए मुझसे दूर रहें. इसके लिए वह कई घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. लोग बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर से नियमित इलाज कराते रहते हैं, लेकिन बीमारियों से बचाव के लिए कुछ आसान ट्रिक अपनाकर आप हेल्दी रह सकते हैं और बीमारियों को दूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं बीमारियों से बचने के कुछ नुस्‍खे.

यह भी पढ़ें: किचन की ये एक चीज साफ कर सकती है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, बस सिर्फ जान लें सेवन करने का तरीका

हेल्दी रहने के लिए करने होंगे आपको ये काम:

इसके लिए आपको बैलेंस डाइट लेनी होगा. रेगुलर एक्सरसाइज करने से आप बीमारियों को अपने पास नहीं आने देंगे. अगर आप पर्याप्त नींद लेंगे, तो बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी. खाने से पहले और शौच से आने के बाद हमेशा अपने हाथ-पैर धोएं. साथ ही अगर आप अपने घर के आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा रखेंगे, तो बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी. इसके लिए आपको धूम्रपान और शराब से दूर रहना होगा, क्योंकि यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. नियमित रूप से हेल्थ चेकअप कराएं, ताकि आप अपनी सेहत पर नजर रख सकें. इसके लिए आपको हमेशा खुश और पॉजिटिव रहना होगा, ताकि आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्‍छा रहे.

Advertisement

बीमारियों को दूर रखने के लिए अपने रूटीन में करें ये बदलाव:

बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको अपने रूटीन में कुछ नियमित आहार का सेवन करना होगा. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भोजन की बड़ी भूमिका निभाता है. ताजे फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. बैलेंस डाइट के लिए अपने खाने में साबुत अनाज, छिलके वाली दालें, रंग-बिरंगी सब्जियां और फल शामिल करें. नियमित अंतराल पर दूध या दूध से बने प्रोडक्ट लें. अच्छी क्वालिटी वाले फैट का इस्तेमाल करें और बादाम, अखरोट या मूंगफली को भी कम मात्रा में शामिल करें. साथ ही रोजाना 2-3 लीटर पानी पीएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 60 की उम्र के बाद भी पीते हैं शराब, तो हो जाएं सतर्क, नई स्टडी के खुलासे को जान उड़ जाएंगे होश

Advertisement

कौन सी चीजें देती है भरपूर एनर्जी और पौषक तत्व?

केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और मैग्नीशियम और विटामिन बी का अच्छा स्रोत है. बादाम में मौजूद प्रोटीन की मात्रा शरीर को एनर्जी प्रदान करती है और आलस्य और थकान को दूर रखती है. वहीं पालक में मौजूद विटामिन सी, फोलेट और आयरन शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं और आयरन की कमी को पूरा करते हैं. अदरक पोषक तत्वों से भरपूर होता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और आंतों को हेल्दी रखने में मदद करता है. इन फूड्स का रेगुलर सेवन आपको गंभीर बीमारियों से बचाएगा.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी