Double Chin Exercises: डबल चिन से परेशान हैं तो इन एक्सरसाइज को फॉलो कर पाएं परफेक्ट फेस

Exercises For Double Chin: सुंदर दिखना भला किसे पसंद नहीं है. हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है. लेकिन कई बार हम उन छोटी-छोटी चीजों को नजर अंदाज कर देते हैं, जो हमारी सुंदरता को बिगाड़ने का काम कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Exercises For Double Chin: सुंदर दिखना भला किसे पसंद नहीं है. हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है. लेकिन कई बार हम उन छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, जो हमारी सुंदरता को बिगाड़ने का काम कर सकती हैं. असल में शरीर में जमा फैट न केवल हमारी पर्सनैलिटी को खराब करने का काम करता है बल्कि, कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह भी बन सकता है. और जब बात सुंदरता की हो तो चेहरा सबसे मेन होता है. लेकिन कई लोगों में डबल चिन की शिकायत देखी जा सकती है. जो उनके पूरे चेहरे की रौनक पर ग्रहण का काम करता है. तो अगर आप भी परफेक्ट चेहरा पाना चाहते और डबल चिन को हटाना चाहते हैं, तो ये एक्सरसाइज आपकी कर सकती हैं मदद.

डबल चिन से परेशान लोग इन एक्सरसाइज को कर सकते हैं फॉलो- How To Reduce Double Chin Fat:

1. ओ-ओ-ओ)

डबल चिन को कम करने के लिए ये एक आसान एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए अपने होठों को बंद करें. और अपने मुंह से ओ शेप बनाएं और मुस्कुराएं. इसे कम से कम 5-6 बार दोहराएं. इससे आसानी से कम डबल चिन कम की जा सकती हैं. 

Arjun Kapoor ने Trolls को दिया ऐसा मुंह तोड़ जवाब, खुद को रोक नहीं पाईं Malaika Arora, कह बैठीं दिल की ये बात...

Advertisement

2. एक्स-ओ कहें)

डबल चिन को कम करने के लिए आप एक्स-ओ को जोर-जोर से बोलें. इसे करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके जबड़े, गाल और गर्दन की मांसपेशियां सख्ती से चलती रहें. इसे आप दिन में कभी भी तीन सेट में 12 बार करें. 

Advertisement

3. होठों को खीचें)

इसे करने के लिए आपको सबसे पहले सीधा बैठना है. फिर अपने निचले जबड़े को बाहर की ओर निकालें, निचला होंठ बाहर की ओर निकालें. अपकी जबड़े की रेखा और ठुड्डी की मांसपेशियों में कड़ापन महसूस होना चाहिए. कम से कम 2 सेकंड के लिए इस पोज में रहें और इसे प्रति दिन करें. 

Advertisement

आंखों की पलक पर होने वाले संक्रमण बिलनी या गुहेरी को ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Advertisement

4. ओओ-ईई कहें)

अब आप सोच रहे होंगे कि हम आपसे बच्चो की चीजें करा रहे हैं. लेकिन यकिन मानिए इस एक्सरसाइज को करने से डबल चिन को आसानी से कम किया जा सकता है. बस आपको ओओ-ईई को जोर जोर से बोलना है. 

5. जीभ निकालें)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जीभ को बाहर निकालना है. फिर इसे एक तरफ से दूसरी तरफ स्विच करें. कुछ सेकेंड कर करें. इससे जॉलाइन्स भी ठीक करने में मदद मिल सकती हैं. 

Multiple Sclerosis: क्या आप जानते हैं मल्टीपल स्केलेरोसिस के बारे में ये 7 बातें? आज ही जान लें

6. सीटी बजाना)

कई लोगों को हर खुशी के मौके पर सीटी बजाना पसंद होता है. अगर आपको भी सीटी बजानी आती है, तो आप इससे डबल चिन की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसे करने के लिए आपको अपना सिर सीधा रखना है और आसमान की और देखते हुए सीटी बजाना है. इसे दिनभर में आप 10-15 बार कर सकते हैं. 

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?