क्या आप भी खाते हैं आयरन की गोलियां? ज्यादा मात्रा में खाने से हो सकते हैं गंभीर नुकसान

आयरन शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. यह इंसानी शरीर में हीमोग्लोबिन बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. डॉक्टरों की सलाह के अनुसार इन्हें लेना सामान्यत: सुरक्षित होता है, लेकिन आयरन की गोलियों के ज्यादा सेवन के गंभीर नुकसान भी हैं

Advertisement
Read Time: 3 mins

हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो रेड ब्लड सेल्स (आरबीसी) में ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है. इसके अलावा, आयरन हार्मोन बनाने और नर्व्स सिस्टम की फंक्शनिंग के लिए भी जरूरी है. शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो ऑक्सीजन की कमी के कारण थकान, सांस की तकलीफ, चक्कर आना, घबराहट और सिर दर्द जैसे लक्षण पैदा कर सकती है. आयरन लेवल को बनाए रखने के लिए आयरन सप्लीमेंट्स, जैसे कि आयरन साल्ट और आयरन की गोलियां ली जाती हैं. डॉक्टरों की सलाह के अनुसार इन्हें लेना सामान्यत: सुरक्षित होता है, लेकिन आयरन की गोलियों के ज्यादा सेवन के गंभीर नुकसान भी हैं, इसे अगर ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो यह इंसानी शरीर पर बहुत नुकसान डालता है.

यह भी पढ़ें: विटामिन ए की कमी होने पर शरीर में होने लगते हैं ये बदलाव, जानिए क्या खाकर करें कमी को दूर

ज्यादा मात्रा में खाना नुकसानदायक:

हरदोई में शतायु आयुर्वेदा एवं पंचकर्म केंद्र चलाने वाले डॉक्टर अमित कहते हैं कि वैसे तो आयरन की गोलियों के बहुत फायदे हैं. यह हार्मोन बनाने और तंत्रिका तंत्र की सामान्य कार्यप्रणाली के लिए भी जरूरी है और तमाम प्रकार के शारीरिक विकारों को दूर करने के काम आता है, लेकिन अगर आयरन की गोलियों को ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो यह शरीर में कई बड़ी समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं.

Advertisement

वह कहते हैं, “आयरन सप्लीमेंट्स को ज्यादा मात्रा में लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम जैसे सूजन, कब्ज, दस्त, गैस और पेट में क्रैम्प्स पैदा हो सकते हैं. ये लक्षण सामान्यतः अस्थायी होते हैं और आयरन की खुराक को समायोजित करने से इन पर काबू पाया जा सकता है.”

Advertisement

एलर्जी का खतरा:

इसके अलावा, वह कहते हैं कि आयरन के ज्यादा सेवन से व्यक्ति के मुंह में धातु जैसा स्वाद भी महसूस हो सकता है. खासकर यह तब होता है जब आयरन को तरल रूप में लिया जाए. कुछ लोगों को आयरन की खुराक से एलर्जी प्रतिक्रियाएं भी हो सकती हैं, जिसमें दाने, खुजली, सूजन, चक्कर आना या सांस लेने में कठिनाई शामिल होती हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अनानास, गलती से खाते हैं तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Advertisement

मतली और उल्टी की समस्या:

उन्होंने आगे बताया, “कई बार आयरन की गोलियों का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेने से मतली और उल्टी भी हो सकती है, खासतौर से यह तब होता है जब व्यक्ति ने इन्हें खाली पेट लिया हो. इन लक्षणों को कम करने आयरन की खुराक को कम करना बहुत जरूरी है. इसके अलावा आयरन की गोलियों का सेवन करने के बाद मल का रंग गहरा या काला हो सकता है, हालांकि लोगों को इससे कोई परेशानी नहीं होती है.”

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Modi सरकार की लखपति दीदी योजना से महिलाओं को मिल रहा लाभ, देखें किशोरी रावत की कहानी