डायबीटिज आपकी सेहत को ऐसे पहुंचाता है नुकसान, अपने साथ लेकर आता है कई और रोग...

Diabetes-Related Complications: ब्लड में शुगर की उच्च मात्रा के कारण ब्लड वेसेल्स की ब्लड फ्लो की क्षमता प्रभावित होने लगती है. इससे ब्लड वेसेल्स और हार्ट को नियंत्रित करने वाली तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Diabetes Complications: दुनिया के साथ-साथ हमारे देश में डायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. एक अनुमान के अनुसार भारत में करीब 80 मिलियन लोग डायबिटीज की जद में हैं. यह मेटाबॉलिज्म से जुड़ी ऐसी बीमारी है जो अपने साथ कई और सेहत संबंधी परेशानियां लेकर आती है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज के साथ सेहत से जुड़ी और कौन सी जटिलताएं हो सकती हैं.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए पिएं ये खास Drink, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, यह है बनाने का तरीका

Advertisement

डायबिटीज से बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा | What are the major complications of diabetes?

1. दिल को खतरा

डायबिटीज के कारण हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ब्लड में शुगर की उच्च मात्रा के कारण ब्लड वेसेल्स की ब्लड फ्लो की क्षमता प्रभावित होने लगती है. इससे ब्लड वेसेल्स और हार्ट को नियंत्रित करने वाली तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचता है.

2. किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा

अधिकतर शुगर के मरीजों को किडनी से जुड़ी परेशानियों होती हैं.  इन परेशानियों को नजरअंदाज करने से खतरा बढ़ जाता है जो कभी कभी जानलेवा साबित होता है.

Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित हैं तो पहचानें त्वचा पर नजर आने वाले इन संकेतों को और हो जाएं सतर्क

3. तंत्रिकाओं से जुड़ी परेशानी

डायबिटीज के कारण डायबिटीक न्यूरोपैथी की समस्या आती है. इस स्थिति में हाई ब्लड शुगर के कारण तंत्रिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं.

4. डिप्रेशन का खतरा

डायबिटीज की परेशानियों के बढ़ने पर अधिकतर मरीज डिप्रेशन में घिर जाते हैं. इससे शारीरिक के साथ-साथ मानसिक परेशानियां भी शुरू हो सकती हैं.

Advertisement

अधिकतर शुगर के मरीजों को किडनी से जुड़ी परेशानियों होती हैं.  

5. ओरल हेल्थ

डायबिटीज के कारण मुंह सूखने की परेशानी होती है. इससे मुंह में जर्म बढ़ने का खतरा उत्पन्न हो जाता है जिसका सीधा असर ओरल हेल्थ पर पड़ता है.

Benefits Of Red Rice: रेड राइस दिल की बीमारियों से लेकर डायबिटीज तक पर रखता है कंट्रोल, डाइट में कर लें शामिल

Advertisement

6. आंखों से जुड़ी परेशानी

ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से नसों को पोषण देने वाली रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं. डायबिटिक रेटिनोपैथी कही जाने वाली इस स्थिति में देखने की क्षमता प्रभावित होती है.   

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
अदाणी मामले में SEBI का हिंडनबर्ग और नाथन एंडरसन को कारण बताओ नोटिस
Topics mentioned in this article