Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा के छप्परफाड़ फायदे, इन रोगों का करती है नाश, शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भी कमाल

Health Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा का उपयोग कई रोगों का नाश कर सकता है. अश्वगंधा के फायदे (Benefits Of Ashwagandha) किसी से छुपे नहीं हैं. यहां इस महान जड़ूी-बूटी के बारे में वह सब कुछ बताया गया है जो आपको जानना चाहिए.

Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा के छप्परफाड़ फायदे, इन रोगों का करती है नाश, शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भी कमाल

Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा का उपयोग कई रोगों का नाश कर सकता है.

खास बातें

  • Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा का उपयोग कई रोगों का नाश कर सकता है.
  • अश्वगंधा या भारतीय जिनसेंग एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है.
  • अश्वगंधा के औषधीय लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

Medicinal Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा या भारतीय जिनसेंग एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है जो मूल रूप से दक्षिण पूर्व एशिया और भारत में उगती है. यह एक एडाप्टोजेन है, जो एक ऐसा पदार्थ है जो आपके शरीर को प्रतिक्रिया देने और तनाव के अनुकूल होने में मदद करता है. अश्वगंधा (Ashwagandha) में एंटीऑक्सिडेंट जैसे विथेनोलाइड्स, फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक्स होते हैं. अश्वगंध, जिसे विंटर चेरी के नाम से भी जाना जाता है. अश्वगंधा के औषधीय लाभों (Medicinal Benefits Of Ashwagandha) की लिस्ट काफी लंबी है. अश्वगंधा का सेवन कई बीमारियों से बचाव के रूप में किया जा सकता है. अश्वगंधा का उपयोग (Use Of Ashwagandha) कई रोगों का नाश कर सकता है. अश्वगंधा के फायदे (Benefits Of Ashwagandha) किसी से छुपे नहीं हैं. यहां इस महान जड़ूी-बूटी के बारे में वह सब कुछ बताया गया है जो आपको जानना चाहिए.

अश्वगंधा के शानदा स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Ashwagandha

1) पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है

अश्वगंधा एंटीऑक्सिडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है. इसमें विथेनोलाइड्स, फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक्स पाए जाते हैं जो मुक्त कणों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. मुक्त कण शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे हृदय और सूजन संबंधी बीमारी, मोतियाबिंद और कैंसर जैसी कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुक्त कणों से प्रेरित ऊतक क्षति को रोकने में मदद करते हैं.

मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए 8 असरदार सुपरफूड्स, महकती रहेंगी आपकी सांसें

2) नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है

अश्वगंधा की जड़ों को नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. प्रारंभिक शोध में पाया गया है कि अश्वगंधा लोगों को तेजी से सोने में मदद कर सकता है, और बेहतर नींद के साथ-साथ अधिक घंटे की नींद भी प्रदान कर सकता है. यह अश्वगंधा में मौजूद यौगिकों के कारण संभव होता है. जड़ी-बूटी में प्राकृतिक रूप से मौजूद ट्राइएथिलीन ग्लाइकॉल नींद को प्रेरित कर सकता है.

sleeping

Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा लोगों को तेजी से सोने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

3) शरीर में सूजन को कम कर सकता है

पारंपरिक जड़ी बूटी अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जानी जाती है, जो शरीर में गंभीर सूजन का इलाज करने में मदद करती है. अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि अश्वगंध इम्यून कोशिकाओं का उत्पादन करती है जो शरीर को सूजन पैदा करने वाले संक्रमणों से बचाते हैं और शरीर को हेल्दी रहने में मदद करते हैं.

Flat Tummy और पतली जांघों के लिए 5 प्रभावी Yoga Asanas, बदल जाएगी शरीर की काया और मिलेगी Tone Body

4) कामेच्छा बढ़ाता है

अश्वगंधा का उपयोग करने से आप कई प्रजनन लाभ प्राप्त कर सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि यह न केवल किसी की कामेच्छा में सुधार करता है, बल्कि टेस्टोस्टेरोन के हेल्दी प्रोडक्शन की सुविधा भी प्रदान कर सकता है. अश्वगंधा पुरुषों को अपनी सेक्स ड्राइव वापस पाने में मदद कर सकता है और बांझपन को भी ठीक कर सकता है. शोध भी बताते हैं कि बांझ पुरुषों पर अश्वगंधा का प्रभाव प्रजनन हार्मोन लेवल को पुनः प्राप्त करके शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है.

5) मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है

अगर आप फिटनेस के प्रति उत्साही हैं, तो अश्वगंधा आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने और आपके प्रदर्शन में सुधार करने में आपकी मदद कर सकता है. अतीत में शोध ने सुझाव दिया है कि अश्वगंधा मांसपेशियों की शक्ति और शरीर में वसा प्रतिशत कम कर सकता है.

क्या सुबह सेब का सिरका पीने से जल्द घट जाता है बॉडी फैट? क्या Weight Loss के लिए ACV पीना सही है, जानिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.