मोटापे से जूझ रहे लोगों में डायबिटीज के रिस्क को कम कर सकती है बेरियाट्रिक सर्जरी: अध्ययन

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि बेरिएट्रिक सर्जरी से रोगियों ने पेरिफेरल न्यूरोपैथी में सुधार दिखाया, एक ऐसी स्थिति जो रीढ़ की हड्डी से लेकर हाथों और पैरों तक जाने वाली नसों को नुकसान पहुंचाती है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
मोटापे से ग्रस्त लाखों लोगों के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकती है बेरिएट्रिक सर्जरी.

वाशिंगटन: एक मिशिगन मेडिकल स्टडी में पाया गया कि 100 मिलियन से अधिक मोटे अमेरिकियों के लिए बेरिएट्रिक सर्जरी डायबिटीज के रिस्क को उलट सकती है, जिसमें डैमेज नर्व्स का रिजनरेशन भी शामिल है. न्यूरोलॉजी के मिशिगन हेल्थ डिपार्टमेंट के नेतृत्व में एक शोध दल ने 120 से अधिक रोगियों की निगरानी की, जिन्होंने प्रक्रिया के दो साल बाद मोटापे के लिए बेरिएट्रिक सर्जरी की थी. उन्होंने पाया कि डायबिटीज के सभी मेटाबॉलिक रिस्क फैक्टर, जैसे कि हाई ग्लूकोज और लिपिड लेवल, ब्लड प्रेशर और कुल कोलेस्ट्रॉल में सुधार हुआ. शोध डायबेटोलॉजिया में प्रकाशित किया गया है.

घर में बागबानी करने से मेंटल हेल्थ में होगा सुधार, जानिए घर में कौन से पौधे लगाए जाएं

Advertisement

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि बेरिएट्रिक सर्जरी से रोगियों ने पेरिफेरल न्यूरोपैथी में सुधार दिखाया, एक ऐसी स्थिति जो रीढ़ की हड्डी से लेकर हाथों और पैरों तक जाने वाली नसों को नुकसान पहुंचाती है.

मोटापे से ग्रस्त लाखों लोगों के लिए एक प्रभावी उपचार:

सीनियर राइटर ब्रायन सी. कैलाघन ने कहा, "हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि बेरिएट्रिक सर्जरी की संभावना पेरिफेरल नर्व्स के रिजनरेशन को सक्षम बनाती है और इसलिए मोटापे से ग्रस्त लाखों लोगों के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है, जिन्हें डायबिटीज और पेरिफेरल न्यूरोपैथी का खतरा है." 

डायबिटीज के बाद पेरिफेरल न्यूरोपैथी के लिए मोटापा दूसरा प्रमुख जोखिम कारक है, जो 30 मिलियन से अधिक अमेरिकियों को प्रभावित करता है.

टाइप 2 Diabetes का खतरा हो सकता है कम, डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड

नर्व फाइबर डेंसिटी में सुधार:

शोधकर्ताओं ने जांघ और पैर में नर्व्स फाइबर डेंसिटी दिखाने वाली स्किन की बायोप्सी लेकर मोटापे के रोगियों में पेरिफेरल न्यूरोपैथी के लिए दो प्राइमरी उपायों का आकलन किया. बेरिएट्रिक सर्जरी के दो साल बाद जांघ में नर्व फाइबर डेंसिटी में सुधार हुआ और पैर में स्थिर रहा.

Advertisement

"मोटापे के रोगियों में पेरिफेरल न्यूरोपैथी के प्राकृतिक इतिहास को देखते हुए, नर्व्स फाइबर डेंसिटी में भी स्थिरता को एक सफल परिणाम माना जा सकता है" पहले लेखक इवान रेनॉल्ड्स, पीएचडी, मिशिगन मेडिसिन में न्यूरोनेटवर्क फॉर इमर्जिंग थैरेपी के प्रमुख सांख्यिकीविद ने कहा. "इसलिए, पैर में नर्व्स फाइबर डेंसिटी की स्थिरता और जांघ में नर्व्स फाइबर डेंसिटी में सुधार के हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि बेरिएट्रिक सर्जरी लॉन्ग पीरियड के मेटाबॉलिक लॉस वाले मरीजों के लिए पेरिफेरल न्यूरोपैथी को सुधारने या उलटने के लिए एक सफल उपचार हो सकती है."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा
Topics mentioned in this article