एयर पॉल्यूशन बढ़ा सकता है टाइप 2 डायबिटीज का खतरा, बढ़ने लगता है ब्लड शुगर लेवल : अध्ययन

PM2.5 सहित वायु प्रदूषकों के संपर्क में आने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. हाल के अध्ययन जैसे जेएपीआई, पीएम2.5 को हाई ब्लड शुगर लेवल से जोड़ता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वायु प्रदूषण से हर साल मुंबई में लगभग 20,000 और दिल्ली में 50,000 लोगों की मौत हो जाती है.

प्रदूषित हवा में सांस लेने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है. जबकि वायु प्रदूषकों, खासतौर से सूक्ष्म PM2.5 के संपर्क में आने से फेफड़ों की पुरानी बीमारियां, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कैंसर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. जबकि अमेरिका, यूरोप और चीन के कुछ अध्ययनों ने सहसंबंध दिखाया है, हाल ही में भारत के दो-शहर के अध्ययन ने मात्रा निर्धारित की है कि PM2.5 के संपर्क में थोड़ी सी वृद्धि (10 ग्राम/घन मीटर) की वजह से हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या हो सकती है.

इस महीने की शुरुआत में, मुंबई से निकलने वाली देश की अग्रणी मेडिकल पत्रिका जेएपीआई (जर्नल ऑफ एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया) ने एक संपादकीय प्रकाशित किया, जिसका शीर्षक था,'वायु प्रदूषण: टाइप 2 मधुमेह का एक नया कारण?'

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश को दूध में भिगोकर पीना

गर्मी के कारण हाल के दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स कम रहा है, वायु प्रदूषण शहरी भारत में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक के रूप में उभर रहा है; अनुमान है कि वायु प्रदूषण से हर साल मुंबई में लगभग 20,000 और दिल्ली में 50,000 लोगों की मौत हो जाती है.

कुछ महीने पहले,'बीएमजे ओपन डायबिटीज रिसर्च एंड केयर' में प्रकाशित अध्ययन ने पीएम2.5 के लघु, मध्यम और दीर्घकालिक जोखिम को जोड़ने वाले साक्ष्य प्रदान किए.

पेपर में कहा गया है, "पीएम2.5 के मासिक औसत जोखिम में 10 ग्राम/घन मीटर की वृद्धि, फिंगर पिक ब्लड टेस्ट में 0.4 मिलीग्राम/डीएल की वृद्धि और एचबीए1सी टेस्ट में 0.021 यूनिट की वृद्धि के साथ जुड़ी हुई थी." एचबीए1सी एक ब्लड टेस्ट है जो तीन महीने की अवधि में ब्लड शुगर लेवल का पता चलता है.

Advertisement

अध्ययन के लिए दिल्ली और चेन्नई में रहने वाले 12,064  वयस्कों पर सात साल की अवधि में अध्ययन किया गया. हाइब्रिड उपग्रह-आधारित एक्सपोज़र मॉडल के माध्यम से न केवल PM2.5 कंसनट्रेशन की डेली रीडिंग नोट की गई, बल्कि ग्राउंड रीडिंग की भी निगरानी की गई.

यह भी पढ़ें: सुबह उठते ही पानी में मिलाकर पी लें ये हरी चीज, तुरंत साफ हो जाएगा पेट, पुरानी से पुरानी कब्ज होगी जड़ से खत्म

Advertisement

यह निष्कर्ष निकाला गया कि औसत वार्षिक PM2.5 एक्सपोजर में 10 ग्राम/घन मीटर की वृद्धि टाइप 2 डायबिटीज के 22 प्रतिशत बढ़े हुए जोखिम से जुड़ी थी.

Can You Reverse Diabetes? | Diabetic Diet: क्या आप कर सकते हैं मधुमेह को रिवर्स, एक्सपर्ट से जानें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
सामने आई सोनाक्षी और जहीर की रोमांटिक तस्वीरें, कपल के लुक पर फैंस ने लुटाया प्यार