इन 5 फलों में होता है संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी, आज से ही डाइट में शामिल करने का रखें ध्यान

Vitamin C Sources: एक मध्यम आकार के संतरे में 70 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. हालांकि, कई प्राकृतिक स्रोत हैं जिनमें संतरे की तुलना में ज्यादा विटामिन सी होता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
v

Vitamin C: विटामिन सी एक जरूरी विटामिन है जिसकी शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरत होती है. ये विटामिन कुछ प्रभावशाली लाभों के लिए जाना जाता है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकता है. यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है. संतरे और अन्य खट्टे फूड्स में विटामिन सी पाया जाता है. एक मध्यम आकार के संतरे में 70 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. हालांकि, कई प्राकृतिक स्रोत हैं जिनमें संतरे की तुलना में ज्यादा विटामिन सी होता है.

डेली विटामिन सी की कितनी जरूरत होती है?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, वयस्क पुरुषों को एक दिन में 90 मिलीग्राम और वयस्क महिला को 75 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है.

विटामिन सी से भरपूर फूड्स की लिस्ट | List of foods rich in Vitamin C

एक इंस्टाग्राम रील में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की जिनमें संतरे की तुलना में ज्यादा विटामिन सी होता है. इन स्रोतों पर एक नजर डालें:

Advertisement

1. कीवी

पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि लगभग दो कीवी में 137 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. कीवी फाइबर का भी एक बेहतरीन स्रोत है जो पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है. कीवी हार्ट डिजीज को बढ़ावा देने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी जाना जाता है.

Advertisement

सुबह उठने के बाद सबसे पहले नींबू पानी क्यों पीना चाहिए? जानिए 7 बड़े कारण

2. पपीता

पपीता जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इस फल में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव भी होता है जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि लगभग एक कप कटे हुए पपीते में 88 मिलीग्राम विटामिन सी होता है.

Advertisement

3. अमरूद

अमरूद कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है. एक अमरूद में लगभग 126 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. अमरूद खाने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने, हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने, आपके पाचन में सुधार करने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

किन लोगों का होता है फैटी लीवर? जानिए इस बीमारी की 3 बड़ी वजहें और जोखिम कारक

4. अनानास

अनानास में पाचक एंजाइम होते हैं. यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. अनानास विटामिन बी6, पोटैशियम, कॉपर और थायमिन से भरपूर होता है. विशेषज्ञ ने बताया कि एक कप कटे हुए अनानास में 79 मिलीग्राम विटामिन सी होता है.

5. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. एक मध्यम आकार की लाल शिमला मिर्च में 152 मिलीग्राम यह विटामिन होता है. आप कई फूड्स में शिमला मिर्च मिला सकते हैं.

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी के लक्षण, कारण, स्त्रोत, स्तर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article