माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर श्रीराम नेने ने शेयर किए 5 टिप्स जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में करेंगे मदद

Healthy Heart Tips: हार्ट आपके शरीर के नाजुक अंगों में से एक है. इसलिए इसको हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है. बीते कुछ समय में कई ऐसे केस सामने आ रहे हैं जिनमें लोग अचानक आए हार्ट अटैक की वजह से अपनी जान गवां देते हैं. इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम से एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वो अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Heart Tips: हार्ट आपके शरीर के नाजुक अंगों में से एक है. इसलिए इसको हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है. बीते कुछ समय में कई ऐसे केस सामने आ रहे हैं जिनमें लोग अचानक आए हार्ट अटैक की वजह से अपनी जान गवां देते हैं. इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपने हार्ट का खास ख्याल रखें. फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने अक्सर ही सोशल मीडिया पर खुद को हेल्दी और फिट रखने के टिप्स शेयर करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम से एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वो अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं. उन्होंने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए 5 एक्टिविटी बताई हैं जिनको आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं. 

रोटी बनाते समय आटे में मिला लें ये दो चीजे, कब्ज की समस्या से तुरंत मिलेगी राहत, नरम बनेंगी रोटियां

डॉक्टर नेने ने एक रील शेयर की. जिसमें वो हार्ट को हेल्दी रखने के लिए 5 एक्टिविटी बता रहे हैं. 

  1. जॉगिंग
  2. डांसिंग
  3. रस्सी कूदना 
  4. स्वीमिंग
  5. साइकलिंग

ये 5 फिजिकल एक्टिविटीज आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करती हैं. 

यहां देखें वीडियो:

Advertisement

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैसी डाइट लेनी चाहिए. 

Advertisement

फल और सब्जियां खाएं: ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें जो विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं.
साबुत अनाज: साबुत अनाज जैसे जई, ब्राउन राइस, और होल व्हीट ब्रेड को अपनी डाइट में शामिल करें.
स्वस्थ प्रोटीन: मछली, चिकन, बीन्स, और नट्स जैसे स्वस्थ प्रोटीन स्रोतों का सेवन करें.
 

Advertisement

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election: जम्‍मू-कश्‍मीर में पहले चरण में 24 Seats पर Voting शुरू