30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: नाश्ता, लंच और डिनर में शामिल करें ये चीजें, तीसरे दिन वेट लॉस के लिए इस वर्कआउट को न करें मिस

Diet And Workout For Weight Loss: इस 30 डे सीरीज में हम आपको बता रहे कि अगले 30 दिनों में हर दिन आपको वेट लॉस के लिए क्या खाना है और कौन सी एक्सरसाइज करनी है. ये सीरीज का आज तीसरा दिन है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
3

Weight Loss Challenge: वेट लॉस करने के लिए हमेशा निरंतरता की जरूरत होती है. आजकल की बिजी और भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल में कोई भी चीज कभी भी छूट सकती है. इसलिए फैट लॉस के लिए कुछ कड़ी मेहनत जरूरी होती है. अगर आप भी अपने बॉडी फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं और फिटनेस को लेकर प्रतिबद्ध हैं, तो हम आपके लिए 30 डे वेट लॉस चैलेंज लेकर आए हैं. इस 30 डे सीरीज में हम आपको बता रहे हैं कि अगले 30 दिनों में हर दिन आपको वेट लॉस के लिए क्या खाना है और कौन सी एक्सरसाइज करनी है. ये सीरीज का आज तीसरा दिन है. पहले दिनों के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं.

30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: तेजी से वजन कम करने के लिए पहले दिन खाने में क्या शामिल करें? जानें वर्कआउट प्लान

वजन कम करने के लिए तीसरे दिन क्या खाएं?

नाश्ता: साबुत अनाज टोस्ट पर मसला हुआ एवोकाडो और रिकोटा चीज, साथ में जामुन.
स्नैक: फ्रेस पीनट, ग्रेनोला और ग्रीक योगर्ट
लंच: लेट्यूस, टमाटर और मीठी मिर्च के साथ टर्की सैंडविच, केला.
स्नैक: सादा पॉपकॉर्न.
डिनर: चने और फूलगोभी की करी और क्विनोआ

Advertisement

वर्कआउट में शामिल करें ये एक्सरसाइज:

जॉगिंग (1 मिनट): वजन घटाना आज के समय में एक बड़ी हेल्थ प्रोब्लम बन गई है. इर्रेगुलर लाइफस्टाइल, इंबैलेंस डाइट और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण मोटापा और एक्स्ट्रा वेट बढ़ता जा रहा है. वजन घटाने के कई तरीके हैं, लेकिन जॉगिंग एक ऐसा साधन है जो न केवल आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है बल्कि आपकी स्वास्थ्य में भी सुधार लाता है.

Advertisement

स्क्वाट थ्रस्ट (30 सेकंड): वजन घटाने के लिए सही व्यायाम और बैलेंस डाइट का होना बेहद जरूरी है. स्क्वाट थ्रस्ट एक ऐसा व्यायाम है जो पूरे शरीर को टोन करता है, मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. इसे एक कंपाउंड एक्सरसाइज भी कहा जाता है क्योंकि यह कई मांसपेशियों को एक साथ एक्टिव करता है.

Advertisement

30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: धुलधुली चर्बी होने लगेगी गायब, बस दूसरे दिन खाने में शामिल करें ये चीजें और 5 वर्कआउट

Advertisement

आराम: इन सभी एक्सरसाइज के बाद थोड़ा आराम भी जरूरी है. शरीर को पर्याप्त आराम देना न केवल मांसपेशियों के रिजरेट और एनर्जी रिचार्ज के लिए जरूरी है, बल्कि यह हमारे ब्रेन और मनोदशा को भी संतुलित रखने में मदद करता है.

पावर प्लैंक (20 सेकंड): पावर प्लैंक एक प्रभावी व्यायाम है जो शरीर के कई मसल्स ग्रुप को एक साथ काम करने के लिए मजबूर करता है. यह मुख्य रूप से पेट, पीठ और कंधों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है. ये वजन कम करने में भी मददगार है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Modi के मुरीद हुए Google CEO Sundar Pichai समेत अन्य CEO, तारीफ सुनकर होगा हर भारतीय को गर्व