कमजोर हो गई है आंखों की रोशनी तो हर रोज सुबह उठकर 5 मिनट करें ये काम, बाज जैसी शार्प होगी नजर, उतर जाएगा चश्मा

Eye Care: अपनी सही लाइफस्टाइल और खानपान के जरिए आप आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही कुछ योगासन आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद भी कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Yoga For Eyesight: आंखें हमारे शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक होती हैं. इसलिए इनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आज के समय में लोगों का अधिकतक समय मोबाइल और लैपटॉप की स्क्रीन के सामने गुजरता है. जिसका असर आंखों पर पड़ता है और नजर कमजोर होने लगती है. लेकिन अपनी सही लाइफस्टाइल और खानपान के जरिए आप आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही कुछ योगासन आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद भी कर सकते हैं. इन योगासनों को करने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी और आंखें स्वस्थ रहेंगी.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योगासन ( How to Increase Eye Sight)

हलासन

हलासन एक ऐसा योगा है जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. अब अपने हाथों को सीधे और हथेलियों को जमीन की तरफ रख लें. अब सांस को अंदर लेते हुए पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं और 90 डिग्री का कोण बना लें. अब अपनी पीठ को ऊपर की तरफ उठाते हुए सांस बाहर छोड़ें. पैरों को धीरे-धीरे पीछे ले जाते हुए पंजों से जमीन को छूने की कोशिश करें. जितना पैर पीछे जा पाए वहां तक ले जाएं. सपोर्ट के लिए आप हाथों से कमर को सपोर्ट कर सकते हैं. इस पोजीशन पर लगभग 30 सेंकड के लिए रहें. फिर वापस से जमीन पर सीधे लेट जाएं.

पश्चिमोत्तानासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मौट पर सुखासन में बैठ जाएं. अब अपने दोरों पैरों को सामने की तरफ सीधा करें. दोनों एड़ियों को आपस में मिला लें. इसके बाद सांस को छोड़ते हुए अपने दानों हाथों से पैरों के अंगूठे की छूने की कोशिस करें. अंगूठे को पकड़ते हुए माथे को घुटनों से लगाएं और कोहनियों को जमीन पर छुने की कोशिस करें. 30 सेकेंड तक इसी पोजीशन में रहें. फिर वापस सीधे बैठ जाएं.

Advertisement

सर्वांगासन

इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं. अब अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करें. अपने दोनों हाथों से कमर को सपोर्ट दें. इस वक्त अपने पैरों को बिल्कुल सीधा रखें. इस पोजीशन में 30-50 सेकेंड के लिए रहें.
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में हाहाकार, क्या हुआ, कैसे हुआ ? ग्राउंड ज़ीरो से NDTV की Report