आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल

खरबूज और तरबूज में पाए जाने वाले केमिकल्स की वजह से सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है. इसके साथ ही इन फलों को जिस मिट्टी में उगाया जाता है उनमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया भी फलों में आकर सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
फल खाने से पहले ध्यान रखें ये बातें.

Health Tips: देशभर में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है. कई बार तो दिन में पारा 45 डिग्री से ज्यादा पहुंच जाता है. वहीं मौसम विभाग ने भी हीटवेव की वजह से खुद को सुरक्षित रखने की सलाह दी है. बता दें कि हीटवेव से बचने के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकें. जिनमें पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता हो. ऐसे में तरबूज और खरबूज का सेवन करने की भी सलाह दी जाती है. लेकिन इस गर्मी में कई लोगों को इसका सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो रही है. इसकी वजह आज के समय में फलों में होने वाली मिलावट. उन्हें डार्क रंग देने के लिए डाई, शुगर सिरप का इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement

अब बिना किसी झंझट के घर पर बनकर तैयार होगी कुल्फी फालूदा, नोट कर लें ये आसान सी रेसिपी

इनमें पाए जाने वाले केमिकल्स की वजह से सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है. इसके साथ ही इन फलों को जिस मिट्टी में उगाया जाता है उनमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया भी फलों में आकर सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके लिए आप 3 कप पानी में हल्का सा सिरका डालकर इस पानी से तरबूज और खरबूज को धोकर साफ कर लें. 

काटने का तरीका:

एक साफ और तेज चाकू का यूज करें. चाकू को भी साफ पानी से धो लें. काटने के लिए एक साफ कटिंग बोर्ड का उपयोग करें. कटिंग बोर्ड भी साफ होना चाहिए.

Advertisement

साफ हाथ:

फल काटने और खाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धो लें.

साफ कंटेनर

काटे हुए तरबूज और खरबूज को साफ कंटेनर में रखें. अगर आप इन्हें तुरंत नहीं खा रहे हैं, तो इन्हें रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें.

Advertisement

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: 1 जुलाई से बदलेंगे 3 Criminal Law, Murder के प्रयास में अब 307 नहीं धारा 109
Topics mentioned in this article