गर्मियों में जमकर खाते हैं टमाटर? हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

सब्जी से लेकर चटनी हो या फिर सलाद हर चीज में टमाटर एक अलग ही टेस्ट जोड़ देता है और उसको बहुत टेस्टी बना देता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, लाइकोपीन, फास्फोरस, पोटैशियम एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं

Advertisement
Read Time: 23 mins
Tomato Side Effects: टमाटर ज्यादा खाने से बढ़ सकता है किडनी स्टोन का खतरा.

Side Effects of Eating Tomato: गर्मियों के मौसम में हम लोग जमकर सलाद खाते हैं. कई बार तो ऐसा भी हो जाता है कि लोग खाना कम और सलाद ज्यादा खा लेते हैं. ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है और शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है. खीरा, ककड़ी, प्याज, टमाटर, चुकंदर और गाजर ना जाने कितनी कुछ है जो हमारे सलाद के बाउल को टेस्टी बनाता है. लेकिन इनमें एक ऐसी चीज है जिसका अधिक सेवन आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है और वो है टमाटर. सब्जी से लेकर चटनी हो या फिर सलाद हर चीज में टमाटर एक अलग ही टेस्ट जोड़ देता है और उसको बहुत टेस्टी बना देता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, लाइकोपीन, फास्फोरस, पोटैशियम एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो यकीनन सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं इसके अधिक सेवन से होने वाले नुकसान.

Viral Video: गुजरात के भजन कार्यक्रम में रोटियों की बारिश, मंच पर लगा रोटियों का ठेर, वीडियो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल 

टमाटर ज्यादा खाने के नुकसान | Disadvantages of eating too much tomato

डायरिया 

टमाटर में साल्मोनेल बैक्टीरिया पाया जाता है. यदि इसका अधिक सेवन किया जाए तो यह डायरिया जैसी समस्या को बढ़ा सकता है.

Advertisement

एसिडिटी 

टमाटर में एसिडिक तत्व पाए जाते हैं जो पैट में गैस बनाने का कारण बन सकते हैं. इसलिए अधिक मात्रा में इनका सेवन सीने में जलन और गैस की एक वजह बन सकता है.

Advertisement

40 की उम्र में भी दिखना चाहती हैं जवां, तो रात में सोने से पहले कर लें ये एक काम

Advertisement

किडनी स्टोन 

टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन किडनी स्टोन की एक वजह भी बन सकता है. इसमें कैलिश्यिम ऑक्सालेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं मल्ड वाइन Mulled Wine Recipe | How To Make Mulled Wine

Featured Video Of The Day
Hathras में पीड़ितों से मिले Rahul Gandhi, संसद में मुद्दा उठाने का दिया आश्वासन
Topics mentioned in this article