50 रुपये से कम में लें Kolkata Street Foods का स्वाद, कोलकाता में हैं या जा रहे हैं, तो ये 5 मशहूर स्ट्रीट फूड्स हैं Must Try

Popular Kolkata Street Foods: बंगाली रसगुल्ला (Bengali rosogolla)  हो या कोशा मांगशो  (kosha mangsho) यहां आपको आपका पसंदीदा इंडो-चाइनीज (Indo-Chinese cuisine) भी खाने को मिल सकता है. शहर के हर नुक्कड़ और कोने में कुछ नया खाना मानों आपका ही इंतजार कर रहा है... 

Advertisement
Read Time: 27 mins
Kolkata Street Food: कोलकाता के वो स्ट्रीट फूड्स जो जरूर ट्राई करने चाहिए.

The Best Places To Eat In Kolkata, West Bengal: अगर आप कोलकाता में हैं या उधर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो एक चीज आप यकीनन तलाश रहे होंगे... वो है कोलकाता में खाने की बेस्ट जगहें और कोलकाता का महशूर खाना. इस शहर और खाने के लिए इसके प्यार को किसी अलग परिचय की जरूरत नहीं है. कोलकाता को भारत की खाद्य राजधानी (foodie capital of India) के रूप में जाना जाता है. यहां पर एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजनों की आपको पूरी लिस्ट मिल सकती है. और हर व्यंजन (amazing dishes) के पास कहने के लिए अपनी एक कहानी भी है... तो हैं न दोगुना मजा... खाना और गप्पे... बंगाली रसगुल्ला (Bengali rosogolla)  हो या कोशा मांगशो  (kosha mangsho) यहां आपको आपका पसंदीदा इंडो-चाइनीज (Indo-Chinese cuisine) भी खाने को मिल सकता है. शहर के हर नुक्कड़ और कोने में कुछ नया खाना मानों आपका ही इंतजार कर रहा है... 

Kheera Juice Benefits: रोजाना करें खीरे के जूस का सेवन, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

तो अगर आप फूडी हैं और कोलकाता की गलियों में पहुंच चुके हैं या पहुंचने वाले हैं, तो आज हम आपको बताने वाले हैं यहां के स्ट्रीट फूड के बारे में... यहां फुचका, झालमुरी, एग रोल और बहुत कुछ है, जो आपके मुंह के स्वाद को बढ़ा सकता है. एक बात जो आपके पेट के साथ ही आपकी जेब को भी पसदं आएगी वह है कि ये बेहद ही स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड ऑप्शन्स (street foods) काफी किफायती दामों (affordable prices) में मिल जाएंगे. इतने किफायती कि कुछ तो आपको 50 रुपये से भी सस्ते मिल जाएंगे. जी हां, आपने सही सुना 50 रुपये से भी कम में आप अपना पेट और जायके का कोटा पूरा कर सकते हैं... भई, अब हमारे तो मुंह में पानी आ चुका है, चलिए बिना देर करे चलते हैं कोलकाता की गलियों पर...

Pizza खाने के शौकीन हैं तो घर पर झटपट ऐसे बनाएं Sooji ब्रेड पिज्जा, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले...

Advertisement

50 रुपये से कम में खाएं कोलकाता के ये 5 मशहूर स्ट्रीट फूड्स  (5 Popular Kolkata Street Foods For Under Rs. 50) 

1. पुचका (Phuchka)

Kolkata Phuchka: यहां एक प्लेट के लिए 20 (यदि अधिक नहीं) की कीमत में मिल जाते हैं.

हाय! स्ट्रीट फूड की बात हो और शुरुआत ही पुचकों से हो जाए... तो सोचिए अंजाम कैसा स्वादिष्ट होगा... कोलकाता में सड़कों के किनारे 'पुचकावाला' पर लोगों का जमावड़ा सबसे आम है. यह एक बंगाली शैली की पानीपुरी, यह मसालेदार, तीखी होती है. आप सोच रहे होंगे कि पुचका और पानीपुरी (या गोलगप्पे) में क्या अंतर है. जवाब इसकी फिलींग में है. पुचका में, आपको मैश किए हुए आलू की स्टफिंग, भुने हुए जीरा, काला नमक, नींबू का रस, धनिया पत्ती और ढेर सारी मिर्च के साथ मसाला मिलेगा.  यहां एक प्लेट के लिए 20 (यदि अधिक नहीं) की कीमत में मिल जाते हैं.

Advertisement

Kasuri Methi: घर पर कैसे बनाएं कसूरी मेथी? यहां जानें फायदे आसान विधि

2. झालमुरी (Jhalmuri)

Bengali Street Foods: आप इसे देसी भेलपुरी के दूर के चचेरे भाई के तौर पर पहचान सकते हैं.

क्या आप सोच सकते हैं महज 10 या 15 रुपये में एक स्वस्थ नाश्ता... आपको झालमुरी इसने पैसों में मिल सकती है. मुरमुरा, सेव, सरसों का तेल, प्याज, मिर्च और एक खास झालमुरी मसाला के साथ, यह बेहद स्वादिष्ट होती है. असल में, आप इसे देसी भेलपुरी के दूर के चचेरे भाई के तौर पर पहचान सकते हैं. कोलकाता घूमने के दौरान झालमुरी और चॉम्प का एक पैकेट जरूर खरीदें.

Advertisement

3. एग रोल (Egg Roll)

Egg Roll :  आपको रसीले चिकन रोल, मटन रोल और वेज रोल भी मिलेंगे - सभी 50 रुपये के आसपास की कीमत में हैं!

Advertisement

आप मशहूर एग रोल को कैसे मिस कर सकते हैं! मसालेदार अंडे के मिश्रण के चारों ओर एक पराठा लपेटकर बनाया गया, यह कोलकाता के व्यंजनों को परिभाषित करता है. आपको रसीले चिकन रोल, मटन रोल और वेज रोल भी मिलेंगे - सभी 50 रुपये के आसपास की कीमत में हैं! तो, कुरकुरे परतदार पराठों में लिपटे अंडे, मांस या सब्जियों के रसीले पकवान का आनंद लेने के लिए एक रोल सेंटर के पास रुकें.

Samak Ki Khichdi: लाइट और हेल्दी खाने का है मन तो 30 मिनट से भी कम समय में बनाएं समक की खिचड़ी

4. आलू काबली (Aloo Kabli) 

अगर आपको लगता है कि स्ट्रीट फूड सेहतमंद नहीं हो सकता है, तो आलू कालबी जरूर ट्राई करें! कोलकाता का एक और लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है यह...  इसे उबले हुए आलू, छोले, कटे हुए प्याज और मसालों को मिलाकर बनाया जाता है. यह मसालेदार और चटपटे स्वाद का एक उत्तम संयोजन है, जो 20 रु. से ज्यादा का नहीं होगा. 

5. तेले भाजा (Tele Bhaja)

Foods to Try in Kolkata, Tele Bhaja:  यह बहुत हद तक पकोड़े की तरह होता है, जिसे सब्जियों, मांस और अंडे से तैयार किया जाता है.

अगर आप कोलकाता के स्ट्रीट-फूड के बहुत शौकीन हैं, तो आपने तेले भाजा के बारे में जरूर सुना होगा. यह बहुत हद तक पकोड़े की तरह होता है, जिसे सब्जियों, मांस और अंडे से तैयार किया जाता है. आलूर चॉप, पियाजी, कटलेट, डिमर डेविल और बहुत कुछ, चुनने के लिए कई विकल्प हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप मात्र 20 रु. में तेले भाजा की प्लेट का आनंद ले सकते हैं.  यह शाम के नाश्ते के लिए इसे एक कप चाय के साथ लेना न भूलें.

तो, अब जब भी आप कोलकाता में हों, तो इन स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड्स को ज़रूर चखें और शहर के जायके का अनुभव करें...

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: हिंद के सितारों का जमकर हुआ स्वागत, Mumbai की सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब
Topics mentioned in this article