Sendha Namak Ke Fayde: एसिडिटी से लेकर मसल्स पेन तक, जानें सेंधा नमक खाने के चमत्कारिक फायदे

Pink Salt Benefits: हिमालयन, पिंक सॉल्ट सबसे प्रसिद्ध प्रकार के सेंधा नमक में से एक है, हालांकि इसकी कई अन्य किस्में मौजूद हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि सेंधा नमक हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins

सेंधा नमक, एक प्रकार का नमक होता जो तब बनता है जब समुद्र या झील का खारा पानी वाष्पित हो जाता है और सोडियम क्लोराइड के रंगीन क्रिस्टल को पीछे छोड़ देता है. हिमालयन पिंक सॉल्ट सबसे प्रसिद्ध प्रकार के सेंधा नमक में से एक है, हालांकि इसकी कई अन्य किस्में मौजूद हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि सेंधा नमक के हमारी सेहत के लिए कई सारे फायदे हैं.

सेंधा नमक के फायदे- Sendha Namak Ke Fayde:

1. मिनरल्स से भरपूर)

सेंधा नमक में आयरन, जिंक, कोबाल्ट, मैंगनीज और कॉपर सहित कई अन्य खनिजों के ट्रेस लेवल मिलते हैं. सेंधा नमक में सामान्य नमक की तुलना में पोषक तत्व अधिक होते हैं. 

पंजाबी स्टाइल सरसो का साग बनाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स- Video Inside

2. सोडियम का बेहतरीन सोर्स)

शरीर में सोडियम की कमी खराब नींद, मानसिक समस्याओं और दौरे का कारण बन सकता है. गंभीर मामलों में, कोमा और यहां तक ​​कि मृत्यु की वजह भी हो सकता है. अपने भोजन के साथ थोड़ी मात्रा में सेंधा नमक का सेवन आपके शरीर में सोडियम की मात्रा को बैलेंस रख सकता है. 

Jalebi Doodh Benefits: सर्दियों में जरूर करें दूध-जलेबी का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

शरीर में सोडियम की कमी खराब नींद, मानसिक समस्याओं और दौरे का कारण बन सकता है. Photo Credit: iStock

3. मसल्स की ऐंठन से राहत)

नमक और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन होने से मसल्स में ऐंठन की समस्या हो सकती है. इलेक्ट्रोलाइट्स आवश्यक खनिज हैं जो आपके शरीर को उचित तंत्रिका और मांसपेशियों के काम के लिए जरूरी है. सेंधा नमक में विभिन्न इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, यह मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

4. पाचन में सहायता)

आयुर्वेदिक चिकित्सा पेट की स्थिति का इलाज करने और पाचन में सुधार के लिए सेंधा नमक का उपयोग करती है. सेंधा नमक से बना खाना आसानी से पच जाता है और इससे गैस या एसिडिटी की समस्या से भी बच सकते हैं. 

Healthy Sandwich Recipes: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं ये 5 हेल्दी और टेस्टी सैंडविच रेसिपीज

5. गले में खराश का इलाज)

सेंधा नमक को गर्म पानी में डालकर उससे गरारे करने से गले में खराश से राहत मिल सकती है और श्वसन संक्रमण को दूर करने में भी मदद मिल सकती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War Update: कहानी उत्तर इजरायल की? जिसकी वजह से छिड़ी हिज्बुल्लाह से जंग