उडुपी के एक किसान ने उगाया 2.5 लाख रुपए किलो बिकने वाला 'मियाजाकी आम', जानिए क्या है इसमें खास

इन आम की खासियत यह है कि ये बाकी आमों की तुलना में 15 फीसदी ज्यादा शुगर कॉन्टेंट होता है. इसके अलावा इसमें, एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड पाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस आम को 'एग्स ऑफ़ सन' यानी 'सूरज के अंडे' कहा जाता है.

गर्मियों के मौसम में फलों का राजा आम सभी लोग मजे से खाते हैं. इस फल की सबसे अच्छी बात यह है कि यह कई वैरायटी का आता है. सफेदा, देसी, चौसा, लंगडा सभी का स्वाद एक-दूसरे से अलग और स्वादिष्ट होता है. इसी लिस्ट में एक और आम है जो लोगों की पसंदीदा लिस्ट में सबसे पहले आता है वो जापान का मियाजाकी  (Miyajaki Mango). जहां आपको हर तरह के आम बाजारों में आसानी से मिल जाएंगे. लेकिन ये आम आपको आसानी से हर जगह नहीं मिल पाता है और उसकी वजह है इसकी कीमत. जिसकी वजह से ये आम आदमी की पहुंच से दूर है क्योंकि इसकी कीमत ढाई लाख रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा है. बता दें कि अब इस आम को भारत में भी उगाया जाने लगा है.

Advertisement

बता दें कि उडुपी के एक किसान हैं जिन्होंने अपने घर की छत पर मियाजाकी आम उगाया है. उडूपी के शंकरपुरा में रहने वाले इस किसान का नाम जोसेफ लोबो है.उन्होंने मियाजाकी आम को घर के छत पर लगाकर एक्सपेरीमेंट किया था जिसमें वो सफल हुए.

खरबूजा मीठा है कि नहीं कैसे पहचानें, इस तरह से खरीदेंगे तो हमेशा मिलेगा मीठा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जोसेफ लोबो ने बताया है कि इस किस्म का आम जब कच्चा होता है तो इसका रंग बैंगनी होता है. उन्होंने यह पौधा तीन साल पहले लगाया था. लेकिन बीते सालों में उनके पेड़ों पर मंजर तो आए लेकिन आम सही से निकले नहीं. लेकिन इस साल उनके पेड़ पर सात फल उगे हैं और वो मियाजाकी आम की खेती करने में सफल हो गए हैं.

Advertisement

मियाजाकी आम इतना महंगा क्यों है?

इन आम की खासियत यह है कि ये बाकी आमों की तुलना में 15 फीसदी ज्यादा शुगर कॉन्टेंट होता है. इसके अलावा इसमें, एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड पाया जाता है. इस वजह से ये आम उन लोगों के लिए फायदेमंद का माना जाता है जिनकी आंख की रोशनी कम होती है.

Advertisement

इसके अलावा इस आम की फसल करना इतना आसान है जितना बाकी आमों का है. इसको सही से उगाने और अच्छी तरह से पकाने तक में काफी मशक्कत करना पड़ती है. इस आम तो एक छोटे से जाल में लपेटते हैं. ताकि इनपर सूरज की रोशनी समान रूप से पड़े और पूरे आम का रंग गहरा लाल हो सके. इसके अलावा इस आम को तोड़ा नहीं जाता है. पेड़ के नीचे जाल लगाया जाता है जिसमें ये आम खुद गिरता है. इस आम के साइज और कलर की वजह से इसे 'एग्स ऑफ़ सन' यानी 'सूरज के अंडे' कहा जाता है.
 

Advertisement


(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Drugs का Transit Point बनती देश की राजधानी, नशे के ख़िलाफ़ Delhi Police का Operation 'Kavach'