छोटे बच्चों का लगा चश्मा हटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आंखों की रोशनी हो जाएगी तेज, हट जाएगा चश्मा

Eyes Care Tips: आंखों में लगा चश्मा हटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप बच्चों की डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
सालों लगा चश्मा भी जाएगा उतर बस डाइट में शामिल करें ये चीजें.

How To Remove Specs permanently: आपने कई बच्चों को देखा होगा जो छोटी सी उम्र में ही चश्मा लगाने लगते हैं और उनकी आंखें कमजोर ( (Eye Care) हो जाती है. बिना चश्मे के उनको देखने में दिक्कत होती है. इतनी कम उम्र से ही चश्मा लगने का मतलब है कि उनको ताउम्र इसे लगाना पड़ेगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर के आप उनके इस चश्मे को हटा सकते हैं. तो आइए जानते हैं वो फूड आइटम्स को चश्मा हटाने में मदद कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करें ( How to Improve Eye Sight)

ये भी पढ़ें: शरीर बन गया है हड्डियों का ढ़ाचा? 2 हफ्ते में बढ़ जाएगा 10 किलो वजन, गेहूं की जगह खाएं इस आटे की रोटियां

गाजर 

गाजर में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने में मदद कर सकती है. इसलिए अपने बच्चों की डाइट में गाजर को शामिल करें. आप इसका जूस बनाकर या क्रिएटिव तरीके से इसे बच्चों को खिला सकते हैं. 

खुबानी 

खुबानी एक ऐसा फल है जो खाने में टेस्टी होने के साथ ही कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इस फल में विटामिन ए, पोटैशियम, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसलिए इसे अपने बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें. 

संतरा 

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही यह विटामिन ए का भी एक अच्छा सोर्स है. इसका सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा उतारने में मदद कर सकता है.

पपीता 

पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है. आप बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने के लिए इस फल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: कैसे मची भगदड़ और बिछ गईं 121 लाशें; Graphics से सब समझिए