वजन कम करने के साथ, डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करेगी लौकी की खीर, जानिए इसे बनाने की रेसिपी

गर्मियों के मौसम में आपके घर में भी खूब लौकी बनती होगी. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. वहीं कुछ लोग इसकी सब्जी खाते हुए नाक मुंह सिकोड़ते हैं. लेकिन क्या आपने कभी लौकी की खीर खाई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मीठा खाने के हैं शौकीन तो इस बार ट्राई करें लौकी की खीर.

Lauki Kheer Recipe:  गर्मियों के मौसम में आपके घर में भी खूब लौकी बनती होगी. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. वहीं कुछ लोग इसकी सब्जी खाते हुए नाक मुंह सिकोड़ते हैं. लेकिन क्या आपने कभी लौकी की खीर खाई है. अगर नहीं तो आपको एक बार इसे जरूर ट्राई करना चाहिए. ये टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप इसे शक्कर के बिना बनाएंगे. आपने अगर कभी लौकी के खीर की रेसिपी ट्राई नहीं की है तो ये रेसिपी आपके काम आएगी. चलिए जानते हैं लौकी के खीरे की रेसिपी?

Advertisement

क्या आपको भी पसंद है स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक तो जान लीजिए इसको पीना चाहिए कि नहीं

लौकी की खीर बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to make Lauki Kheer)

  1. लौकी कद्दूकस – 1 कप
  2. दूध – 2 कप
  3. ईलायची पाउडर – आधा चम्मच
  4. कटे हुए ड्राई फ्रूट्स
  5. 2 चम्मच देसी घी
  6. खजूर आधा कप

लौकी की खीर बनाने की विधि (how to make bottle gourd kheer)

लौकी की खीर बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें और उसको छील लें. फिर उसे कद्दूकस कर एक बाउल में रख दें. अब एक कड़ाही में 2 चम्मच देसी घी डालकर उसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालें और उसे अच्छी तरह से पकने के लिए ढककर रख दें.

जब तक लौकी पक रही है तब तक आप दूध को गर्म होने के लिए रख दें. दूध को एक गहरे बर्तन में डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें जब दूध में उबाल आ जाए तब गैस बंद कर दें.

Advertisement

अब लौकी को एक बार खोल कर चला लें. अगर लौकी का पानी खत्म हो गया है और वो सॉफ्ट हो गई है तो उसमें गर्म किया दूध डालें (1 कप दूध निकाल लें)। अब लौकी और दूध को और धीमी आंच पर पकने दें.

Advertisement

इसके बाद 1 कप बचा हुआ दूध लें और उसमे एक कप खजूर मिलाएं और इन्हें ग्राइंडर जार में डालकर ग्राइंड कर दें. अब इस पेस्ट और इलायची पाउडर को खीर में अच्छी तरह से मिलाएं. खीर को आपको तब तक पकाना है जब तक यह गाढ़ा न हो जाए. आखिर में ड्राई फ्रूट्स को काटकर गार्निशिंग कर दें. 

Advertisement

लौकी की खीर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही आपके डाइजेशन के लिए भी फायदेमंद होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Bail News: Supreme Court से नहीं मिली जमानत, फिलहाल Jail में रहेंगे अरविंद केजरीवाल