Weight Loss Tips: बिना एक्सरसाइज किए इन 2 तरीकों से तेजी से घटेगा वजन, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Weight Loss: आज के समय में जब लोगों के पास काम ज्यादा है जिस वजह से वो खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन न तो खाना छोड़ सकते हैं और न एक्सरसाइज जो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा तरीका जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Weight Loss Tips: बिना एक्सरसाइज किए कम होगा वजन.

Weight Loss Without Exercise: क्या आप भी वजन बढ़ने की वजह से परेशान हैं? क्या आप जब भी खुद को शीशे में देखते हैं तो पतला होने का सोचते हैं? लाख कोशिशों के बाद भी क्या आप अपने वजन को कम नहीं कर पा रहे हैं? आपकी वजन कम करने की लाखों कोशिशे फेल हो गई हैं? हर कुछ ट्राई करने के बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा है? बता दें कि वजन को कम करना आसान काम नही है ये जितनी आसानी से बढ़ता जाता है इसको कम करना लोहे के चने चबाने से कम नही है. खासतौर से आज के समय में जब लोगों के पास काम ज्यादा है जिस वजह से वो खुद पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन न तो खाना छोड़ सकते हैं और न एक्सरसाइज जो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा तरीका जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

Advertisement

वजन कम करने के लिए इस तरह करें लौकी का सेवन, शरीर के कोने-कोने से पिघलेगी चर्बी

मशहूर सोशल मीडिया मंच, कू ऐप पर मौजूद योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता, लेखिका और संस्कृति दार्शनिक आचार्य प्रतिष्ठा ने लोगों को अपना वजन घटाने के जबरदस्त उपाय बताते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है. इस वीडियो में आचार्य प्रतिष्ठा कहती हैं कि, 'कई लोग ऐसे हैं जो ना तो ज्यादा कसरत कर पाते हैं न ही डाइटिंग. ऐसे में मैं आपको एक ऐसा तरीका बताउंगी जिससे आप बिना घर से बाहर निकले वजन को घटा सकते हैं. 

इसका पहला तरीका है कि आप अगर दिन में तीन मील्स लेते हैं या फिर दो मील्स लेते हैं हर मील के बाद आपको 20 मिनट का माइल्ड सा वॉक करना है. खाना खाने के बाद हमको लेटना नही है, दिन में आप चाहे दो बार खा रहे हैं या फिर तीन बार हर खाने के बाद आपको 20 मिनट का वॉक घर पर ही करना है. अगर आप 20 मिनट वॉक करने में बोर हो जाते हैं तो आप गाने सुनते हुए या पॉडकॉस्ट सुनते हुए भी वॉक कर सकते हैं. 

Advertisement
Advertisement

वहीं दूसरा तरीका है कि आप जब भी खाना खाएं अपनी कमर को सीधा रखें. कभी भी आराम से बैठकर या फिर झुककर खाना नहीं खाना है. कमर सीधा करके बैठने पर हम अपनी भूख से कम खाते हैं. वहीं झुककर खाना खाने से आप अपनी भूख से ज्यादा खाना खा लेते हैं. आपको खाना खाने के बाद लेटना या सोना नही है इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. 

Advertisement

चेहरे से गायब हो जाएंगी झुर्रियां, शीशे की तरह चमकेगी skin, बस फेस पर लगाएं ये सब्जी

  • खाना खाने के बाद कभी भी सोफे, कुर्सी और बिस्तर पर ना लेटें.
  • वहीं रात का खाना शाम सात बजे से पहले ही खाने की आदत डालें.
  • खाना खाने के बाद तुरंत 20 मिनट की वॉक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

Featured Video Of The Day
Barbados Hurricane: Barbados में Storm में फंसी भारतीय टीम, Airport बंद होने की वजह से होटल में रहने को मजबूर