1 महीने में 5 किलो तक वजन हो सकता है कम, बस एक बार ट्राई कर के देखें ये डाइट, अपनी पसंदीदा चीजों को छोड़े बिना होगा Weight Loss

Fast Weight Loss Tips: बता दें कि इन दिनों वेट लॉस के लिए एक डाइट काफी ज्यादा चलन में हैं और वो है  80/10/10. लोगों के बीच इसका क्रेज कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है तो आइए जानते हैं आखिर क्या खास है इस डाइट में. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Fast Weight Loss: वजन कम करने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं. डाइटिंग से लेकर के जिम में घंटो समय बिताने तक लोग कई काम करते हैं. लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी लोगों का वेट कंट्रोल नहीं होता है. वहीं कई लोग ऐसे होते हैं जो खाना छोड़ नहीं सकते हैं. ऐसे में वजन कम करना उनके लिए एक डिफिकल्ट टॉस्क बन जाता है. बता दें कि इन दिनों वेट लॉस के लिए एक डाइट काफी ज्यादा चलन में हैं और वो है  80/10/10. लोगों के बीच इसका क्रेज कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है तो आइए जानते हैं आखिर क्या खास है इस डाइट में. 

बता दें कि  80/10/10 डाइट में आपको खाना छोड़ कर भूखे रहने की जरूरत नहीं होती है. बल्कि आप खाना खाते हुए अपने वजन को कम करना है. बस आपको अपनी डाइट में खाने के पोर्शन और क्या खा रहे हैं इस बात का ध्यान रखना है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 80% इस डाइट को फॉलो करें, 10 % हेल्दी ऑप्शन चुनें और बाकी के 10% में आप अपनी मनपसंद की चीजों को खा सकते हैं. 

सुबह खाली पेट करें किचन में मौजूद इस चीज से बनी चाय का सेवन, मौसमी बीमारियां रहेगी कोसों दूर

Advertisement

सुबह के खाने में आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करें. इनकी मात्रा 80 प्रतिशत होनी चाहिए. आपको अपनी डाइट में 80 परसेंट कार्बोहाइड्रेट को शामिल करना है. इसके बाद 10 परसेंट डाइट में आपको प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करना है और बाकी 10 परसेंट में आप अपनी पसंदीदा चीजों बर्गर, पिज्जा का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

लेकिन इन सबके साथ आपको एक बात का और ध्यान रखना है और वो ये है कि इस डाइट के साथ आपको फिजिकली भी एक्टिव होना होगा. आपको अपने रूटीन में एक्सरसाइज को भी शामिल करना है. इसके बिना वजन को कम करना मुश्किल हो जाएगा. इसलिए अगर आप भी बिना खाना छोड़े और भूखे रहे वेट लॉस की सोच रहे हैं तो ये डाइट आपके बेहद काम आ सकती है. 

Advertisement

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza पर इज़राइल की बमबारी, शांति की उम्मीद कब तक? | Benjamin Netanyahu