Healthy Heart Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? जानिए बेस्ट ऑप्शन

Healthy Heart Tips: यहां आपके लिए हम कुछ तरीके लेकर आए हैं कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए गुड ऑप्शन चुनने में मदद करेंगे.

Advertisement
Read Time: 16 mins
Heart Healthy Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए गुड ऑप्शन कैसे चुनें.

Heart Health: खराब फूड ऑप्शन आपके हार्ट, वजन और समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, लेकिन अपनी डाइट में सुधार के लिए छोटे बदलाव करने से स्थायी प्रभाव पड़ सकता है. इस बारे में बहुत सारी गलत जानकारी है कि कौन से फूड्स दिल के लिए हेल्दी हैं. यहां आपके लिए हम कुछ तरीके लेकर आए हैं कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए गुड ऑप्शन चुनने में मदद करेंगे.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या करें? | What to do to keep heart healthy?

फलों और सब्जियों पर ध्यान दें: सभी प्रकार और रंगों की सब्जियां और फल हार्ट हेल्दी डाइट में शामिल होने चाहिए. वे फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो एक हेल्दी हार्ट और शरीर को बढ़ावा देते हैं. कच्चे, पके हुए और सभी फल और सब्जियां आपके लिए तब तक अच्छे हैं.

Advertisement

ठंड के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं, यहां जानें क्या कहता है आयुर्वेद और साइंस

जूस और प्रोसेस्ड फूड्स: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कभी भी हाई शुगरी जूस और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन न करें. ये आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

सोडियम की निगरानी करें: हमारे शरीर को सामान्य रूप से खाने की तुलना में बहुत कम मात्रा में इस खनिज की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग को रोकने के लिए प्रयास करने के लिए एक हेल्दी सोडियम का टारगेट बनाएं. ध्यान रखें कि सोडियम केवल टेबल सॉल्ट, प्रोसेस्ड फूड्स, फ्रीज्ड फूड्स, डिब्बाबंद सब्जियां, आम मसालों (जैसे केचप), मीट और चीज से नहीं आता है.

एक्स्ट्रा शुगर: ज्यादातर लोग जानते हैं कि शुगर बिल्कुल हेल्दी नहीं है. यह एनर्जी प्रदान करती है, लेकिन इसमें कोई वास्तविक पोषण नहीं होता है.

फैट को कम करें: हृदय रोग के अपने जोखिम को कम करने के लिए आपको सही प्रकार के वसा का चयन करना होगा और यह ध्यान रखें कि आप बहुत अधिक वसा नहीं खा रहे हैं.

Advertisement

उन फैट से बचें जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं: ट्रांस फैट और सेचुरेटेड फैट से भरपूर चीजों के सेवन से परहेज करें. ये हार्ट के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं हैं.

स्किन और बालों को चमकदार बनाने के लिए बटरमिल्क का इस्तेमाल कैसे करें? जानें आसान तरीका

शराब न पिएं: अगर आप पहले से शराब नहीं पीते हैं तो शराब पीना शुरू न करें. अगर आप अभी नहीं पीते हैं, तो शुरू न करें. अन्य हेल्दी आदतें जैसे धूम्रपान न करना, सही खाना, नियमित व्यायाम करना और हेल्दी वेट बनाए रखना भी आपको हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Featured Video Of The Day
Drugs Racket In Punjab: Drugs के मकड़जाल के ख़ात्मे के लिए Police का ऑपरेशन, जगह-जगह छापेमारी