Health Tips: सर्दियों में रहना है स्वस्थ और एनर्जेटिक तो Men's अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Foods For Men: सर्दियों के मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं. असल में ठंड के मौसम में पुरुषों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Foods For Men: सर्दियों के मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं. असल में ठंड के मौसम में पुरुषों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. आपको बता दें कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में एनर्जी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि, महिलाओं की तुलना में पुरुष फिजिकल एक्टिविटीज ज्यादा करते हैं. इतना ही नहीं इनके शारीरिक बनावट में भी अंतर होता है. अगर आप एक्सरसाइज करते हैं या आपके मासल्स मास हैं तो आपको हेल्दी डाइट की बेहद जरूरत है. अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि ऐसा क्या एड करें जिससे शरीर को पोषण के साथ एनर्जी भी मिल सकते हैं. तो परेशान न हो हम आपको कवर कर रहे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर शरीर को सेहतमंद रख सकते हैं.

यहां हैं 5 फूड्स जिन्हें पुरुष अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं- Here Are 5 Foods That Men Can Include In Their Diet:

1. ग्रीन टी- 

पुरुषों को अपने दिन की शुरूआत ग्रीन टी के साथ करनी चाहिए. अगर आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो दिनभर में 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. ये शरीर को सेहतमंद रखने के साथ-साथ एनर्जी से भी भरपूर है. 

Gobhi Ke Fayde: सर्दियों में फूल गोभी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां है लिस्ट

Advertisement

पुरुषों को अपने दिन की शुरूआत ग्रीन टी के साथ करनी चाहिए. Photo Credit: iStock

2. बादाम- 

बादाम को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि बादाम हेल्दी अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं. इतना ही नहीं इसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई की मात्रा भी अच्छी खासी पाई जाती है. अगर आप बादाम को डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे दिल और डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Advertisement

Winter Special Red Sabji: सर्दियों में रोजाना करें लाल रंग की इस सब्जी का सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

Advertisement

3. अंडे- 

पुरुषों को प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में वो प्रोटीन की पूर्ति के लिए अंडे का सेवन कर सकते हैं. अंडे में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो मसल्स बिल्डिंग में फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

4. ऑलिव ऑयल- 

आज कल मार्केट में कई तरह के ऑयल मिलते हैं, जो हेल्दी होने का दवा करते हैं. आप हेल्दी ऑयल ऑप्शन की तलाश में हैं तो ऑलिव ऑयल को चुन सकते हैं. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो दिल को हेल्दी रखने और शरीर की सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

5. योगर्ट- 

योगर्ट को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. रोजाना योगर्ट का सेवन करने से पेट में किटाणुओं से लड़ने वाले गुड बैक्टीरिया की संख्या में बढ़ोतरी होती है, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. दूध की ही तरह योगर्ट में भी कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. पुरुष अपनी डाइट में योगर्ट को शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir के दूसरे चरण में 26 सीटों पर लड़ाई, 239 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला