Fish Eating Benefits: डिप्रेशन, स्किन और हार्ट समेत मछली खाने के अद्भुत फायदे

Fish Eating Benefits: अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आपके लिए मछली का सेवन फायदेमंद हो सकता है. मछली को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
F

Health Benefits Of Fish: अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आपके लिए मछली का सेवन फायदेमंद हो सकता है. मछली को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि मछली (Fish Benefits) में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी, विटामिन बी 2 (राइबोफ़्लिविन), कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. मछली को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से हार्ट को हेल्दी और दिमाग को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं मछली खाने से होने वाले फायदे.

मछली खाने के फायदे- Fish Khane Ke Fayde:

1. मेमोरी-

मछली को दिमाग की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मछली में मौजूद प्रोटीन नए सेल्स के निर्माण में आपकी मदद करता है, जिससे दिमाग को तेज करने में मदद मिल सकती है. 

Diabetes Patient के लिए रामबाण हो सकते हैं ये हर्ब, Blood Sugar Level रहेगा कंट्रोल में...

मछली को दिमाग की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. हार्ट-

हार्ट हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में पोषण से भरपूर डाइट को शामिल कर सकते हैं. मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.  

Advertisement

Jashn-e-Zayka: एक ही जगह पर मिलेगा देशभर के व्यंजनों का जायका, जानें कहां शुरू हुआ मानसून फूड फेस्टिवल

Advertisement

3. स्किन-

मछली न केवल सेहत बल्कि, सुंदरता को बरकरार रखने में मददगार है. मछली के तेल से मसाज करने से चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

4. डिप्रेशन-

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकांश लोग डिप्रेशन, चिंता, तनाव के शिकार हो रहे हैं. असल में डिप्रेशन की एक वजह हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. डिप्रेशन से बचने के लिए आप अपनी डाइट में मछली को शामिल कर सकते हैं.  

Advertisement

Cardiovascular Diseases को कम करने में मददगार हैं ये 10 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

कैसे बनाएं एग समोसा रेसिपी | Egg Samosa Recipe

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी