बढ़े हुए वजन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर लें ये 1 फल, मोम की तरह पिघलने लगेगी जमा चर्बी

मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी पर असर डालता है बल्कि आपको कई बीमारियों की चपेट में भी ला सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप खुद को फिट और हेल्दी रखें.

Advertisement
Read Time: 2 mins

आज के समय में लोगों के वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम है.बढ़ा हुआ वजन और बाहर निकला पेट किसे अच्छा लगता है. लेकिन आज के समय में लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है जिसकी वजह से मोटापा लोगों के लिए एक समस्या बन गया है. मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी पर असर डालता है बल्कि आपको कई बीमारियों की चपेट में भी ला सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप खुद को फिट और हेल्दी रखें. बता दें कि ऐसे कई फूड आइटम्स हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इनका सेवन करने से आप अपने बढ़े हुए वजन को काबू में कर सकते हैं. 

वजन कम करने के लिए ब्लूबेरी का सेवन कैसे करें (Blueberry for Weight Loss)

हम आप से बात कर रहे हैं ब्लूबेरी की तो इसनें अनगिनत पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व आपके बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फैट बर्न करने और फैट को जमा होने से रोक सकते हैं. लो फैट डाइट के साथ सेवन करने के साथ ही इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

ब्लू बेरीज में फाइबर पाया जाता है जो आपके पेट को लंबा समय तक भरा रखने में मदद करता है और भूख को कम करने में भी फायदेमंद होता है.

Advertisement

दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज के लिए भी है बेहद फायदेमंद

Advertisement

इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स आपको हेल्दी रखने के साथ वेट लॉस में भी मदद करता है. फैट फ्री होने के साथ ये वेट लॉस के लिए एक बेस्ट फ्रूट है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla