और दो, और दो... कह कर मांगेंगे बच्‍चे, आप बनाते-बनाते थक जाएंगे, बच्‍चे खाते-खाते नहीं... इन टेस्‍टी और हेल्‍दी पैनकेक की रेस‍िपी फटाफट नोट कर लें...

आप अपने बच्चे को स्वाद के साथ कुछ पौष्टिक खिलाना चाहते हैं तो कुट्टू के आटे के साथ बीटरूट को मिला कर एक टेस्टी, हेल्दी और कलरफुल पैनकेक तैयार कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Buckwheat Flour and Beetroot Pancakes Recipe: बच्चों को पैनकेक खूब पसंद होते हैं, लेकिन अधिकतर पैनकेक्स मैदे से बनते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. आप अपने बच्चे को स्वाद के साथ कुछ पौष्टिक खिलाना चाहते हैं तो कुट्टू के आटे के साथ बीटरूट को मिला कर एक टेस्टी, हेल्दी और कलरफुल पैनकेक तैयार कर सकते हैं. ये पैनकेक सेहत से भी भरपूर होगा, क्योंकि कट्टू और बीटरूट दोनों ही बेहद पोषण का खजाना माने जाते हैं. आइए इसे बनाने का तरीका जान लेते हैं.

Easy and Healthy Pancake Recipes for Kids:जैसा कि हमने पहले कहा ये पैनकेक इतने टेस्‍टी होंगे कि आप बनाते बनाते थक सकते हैं, लेक‍ि बच्‍चे खाते खाते नहीं थकेंगे. तो चलिए जल्‍दी से देख लेते हैं इन टेस्‍टी और हेल्‍दी पैनकेक की रेस‍िपी.

Homemade Rice Noodles: मैदे से नहीं, चावल से बने हैं ये नूडल्स, घर पर बनाएं चावल के नूडल्‍स, नोट करें रेसिपी

कुट्टू का आटा और बीटरूट पैनकेक बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to make Buckwheat Flour and Beetroot Pancakes)

  • कुट्टू का आटा 1 कप
  • सेंधा नमक 1/4 चम्मच
  • बेकिंग पाउडर 1 बड़ा चम्मच
  • शहद एक बड़ा चम्मच
  • दूध एक कप
  • तेल एक बड़ा चम्मच
  • ग्रेटेड चुकंदर 1/2 कप
  • ब्लूबेरी आधा कप

कुट्टू का आटा और बीटरूट पैनकेक बनाने का तरीका (How to make Buckwheat Flour and Beetroot Pancakes)

एक बड़ा बर्तन लें उसमें कुट्टू का आटा, सेंधा नमक और बेकिंग पाउडर को एक साथ मिला लें. दूसरे बर्तन में शहद, दूध और तेल को एक साथ मिल्स कर लें. अब दोनों सामग्रियों को एक साथ मिला कर फेंटे. अब इसमें ग्रेटेड बीटरूट और ब्लूबेरी मिला दें.

अब एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर रखकर गर्म करें. इसमें हल्का सा तेल डालें और फिर बैटर डालकर थोड़ा सा फैला दें. जब एक तरह से पैनकेक पर छोटे-छोटे छेद दिखने लगें तो पलट कर सेंक लें. दोनों तरफ से अच्छे से सिंक जानें के बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें. शहद और ब्लू बेरी की टॉपिंग के साथ सर्व करें.

7 Healthiest Atta For Weight Loss: गेहूं के आटे की जगह इस्‍तेमाल करें ये सात आटे, वजन और चर्बी ऐसे जाएंगे जैसे कभी आए ही नहीं थे

Advertisement

कुट्टू का आटा और बीटरूट पैनकेक के फायदे (Benefits of Buckwheat Flour and Beetroot Pancakes)

बीटरूट में फोलेट, मैंगनीज और भरपूर डायट्री फाइबर होता है. वहीं कुट्टू ग्लूटेन फ्री होता है, ऐसे में ये पाचन के लिए बेहतरीन है. साथ ही इसमें फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके साथ ही ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और विटामिन के का एक अच्छा सोर्स है. ऐसे में ये पैनकेक हार्ट हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है, साथ ही ये पाचन को बढ़ावा देता है और ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, J&K में कितने सटीक थे पिछले एग्जिट पोल के नतीजे?
Topics mentioned in this article