कुकीज और बिस्किट में महीनों तक जीवित रहते हैं रोगाणु

कुकीज और बिस्किट में महीनों तक जीवित रहते हैं रोगाणु

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

न्यूयार्क:

एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि कुकीज और सैंडविच जैसे खाद्य पदार्थो में बेहद हानिकारक रोगाणु कम से कम छह महीनों तक जीवित रह सकते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि खाद्य जनित रोगों की संख्या में बढ़ोतरी होने के कारण हाल ही में यह अध्ययन किया गया।

शोधकर्ता इस बात का पता लगाना चाहते थे, कि जिन रोगाणुओं के कारण खाद्य जनित रोग होते हैं, वे किसी खाद्य पदार्थ में कितने दिनों तक जीवित रह सकते हैं। अमेरिका में जॉर्जिया विश्वविद्यालय से मुख्य शोधकर्ता लैरी ब्युचाट ने कहा, "दूषित सूखे खाद्य पदार्थो से जुड़ी कई बीमारियों में बढ़ोतरी हो रही थी। हमें इतने शुष्क वातावरण के खाद्य पदार्थो में सैल्मोनेला जैसे हानिकारक रोगाणु के बढ़ने की उम्मीद नहीं थी।"

शोधकर्ताओं ने पाया कि कुकीज और क्रीम बिस्किट जैसे सूखे खाद्य पदार्थो में हानिकारक जीवाणु न केवल जीवित रह सकते हैं, बल्कि लंबी अवधि जीवित रहते हैं। शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने पांच विभिन्न प्रकार के सैल्मोनेला रोगाणुओं का अध्ययन किया। लैरी ने कहा, "कम नमी वाले खाद्य पदार्थो से इन रोगाणुओं को अलग किया गया था।"

शोधकर्ताओं ने सैल्मोनेला रोगाणुओं को कुकीज और क्रिम बिस्किट में इस्तेमाल होने वाले चार तरह के भरावन में डाला और इसके बाद उन्हें संग्रहित करके रख दिया। शोधकर्ताओं ने साथ ही कुकीज और क्रिम बिस्किट में भरावन के लिए पनीर और पीनट बटर का इस्तेमाल भी किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संग्रहित करने के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि प्रत्येक भरावन में कितनी अवधि के लिए सैल्मोनेला रोगाणु जीवित रहने में सक्षम हैं। शोध से पता चला कि कुछ मामलों में ये रोगाणु क्रिम बिस्किटों में कम से कम छह महीने तक जीवित रहे। ब्युचाट ने कहा, "इस परिणाम की उम्मीद नहीं की गई थी।" इस अध्ययन को 'जर्नल और फूड प्रोटेक्शन' में प्रकाशित किया गया है।