कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को काबू में रखता है ये एक सुपरफूड, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Amaranth Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद अमरंथ या चौलाई. ब्लड शुगर लेवल से लेकर मोटापा और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने तक में है मददगार.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
अमरंथ को डाइट में शामिल करने के फायदे.

How to Control Cholesterol and Blood Sugar Level: अनियमित दिनचर्या और गड़बड़ खान-पान से हर उम्र के लोग कई सारी बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं. इनमें सबसे आम डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर है. कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल में करने के लिए आप नियमित रूप से अमरंथ यानी चौलाई का सेवन कर सकते हैं, जिसे रामदाना के नाम से भी जाना जाता है. इसके सेवन से अनेक फायदे हैं. अपनी डाइट में ऐमारैंथ या अमरंथ को कैसे शामिल करें? ये जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें. 

रामदाना या अमरंथ के फायदे (Benefits of Amaranth)

1. कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल-

एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग डायबिटीज और बढ़े कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं उनके लिए रामदाना का सेवन बहुत फायदेमंद है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शुगर के मरीज का इन्सुलिन लेवल नियंत्रित रख सकता है.

ये भी पढ़ें- Soaked Raisins Benefits: कब और कैसे करना चाहिए मुनक्के का सेवन? यहां जानें शानदार फायदे 

Photo Credit: iStock

2. प्रोटीन्स और मिनरल्स-

रामदाना या अमरंथ में प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस, पोटैशियम, विटामिन सी, मिनरल्स, मैग्नीशियम और आयरन पााया जाता है, इसके अलावा ये ग्लूटेन फ्री अनाज भी है. नियमित रूप से 20 ग्राम अमरंथ का सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है, इसके सेवन से मोटापा और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित किया जा सकता है. 

3. हड्डियां और दिल -

अमरंथ खाने से पेट भरा भरा महसूस होता है, जिससे भूख कम लगती है, इसके सेवन से हड्डियां मजबूत और दिल भी स्वस्थ रहता है. यहां तक कि इसके सेवन से कब्ज और स्किन की समस्या में फायदा हो सकता है.

कैसे करें सेवन (How to Use Amaranth)

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में करने के लिए आप नियमित रूप से अमरंथ का सेवन कर सकते हैं, इसके लिए आप इसकी रोटी बनाकर खा सकते हैं. इसके साग को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. साथ ही अमरंथ का पानी पीना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए एक बर्तन में रात के समय चौलाई भिगो कर रख दें और सुबह इस पानी का सेवन करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय