सर्दियों में लगती है ज्यादा ठंड और पड़ जाते हैं बीमार, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, ठंड बाल भी बांका नहीं कर पाएगी

Thand Lagne se Kaise Bache: आज हम आपको कुछ ऐसे इम्यूनिटी बूस्टर फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिनको खाकर आप खुद को बीमारियों और ठंड से बचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
ठंड में खुद को बीमार रखने से कैसे बचाएं.

Immunity Booster Food: सर्दियों के मौसम में बढ़ती ठंड के कारण लोग अक्सर खांसी, जुकाम का शिकार जल्दी हो जाते हैं. वहीं कुछ लोग इस ठंड को झेल जाते हैं. बता दें कि सर्द मौसम में बीमार होने की एक वजह कमजोर इम्यूनिटी हो सकती है. जिसकी वजह से शरीर जल्दी संक्रमण की चपेट में आ जाता है और आप बीमार पड़ जाते हैं. कमजोर इम्यूनिटी के कारण कई तरह के संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपको अंदर से मजबूत और इन बीमारियों से बचाने में मदद कर सकें. आज हम आपको कुछ ऐसे इम्यूनिटी बूस्टर फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिनको खाकर आप खुद को बीमारियों और ठंड से बचा सकते हैं.

Advertisement

हल्दी वाला दूध 

स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए आप हर रोज हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. 

खट्टे फल

खट्टे फलों में फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

काढ़ा

सर्दियों में इम्यूनिटी को बू्स्ट करने के लिए आप जड़ी-बूटियों से तैयार काढ़ा पी सकते हैं. 

पानी पिएं

ठंड की वजह से लोग पानी का कम सेवन करने लग जाते हैं. आपको ये गलती नहीं करनी है. कम पानी का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है.

Advertisement

लहसुन

लहसुन भी एक इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करता है. सुबह खाली पेट इसका सेवन इम्यूनिटी को बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

Advertisement

अदरक की चाय

सर्दियों में अदरक की चाय भी इम्यूनिटी बूस्ट करने में लाभदायी साबित हो सकती है. यह खांसी-जुकाम और गले की खराश से राहत दिलाने में मदद करेगा.

Advertisement

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
New Indian Laws: कई राज्य उठा रहे हैं नये क़ानूनों पर सवाल
Topics mentioned in this article